October 18, 2021
Breaking News

उपेन्द्र पाण्डेय के नेतृत्व में विभिन्न जिलों से आए छात्रों ने सरगुजा विश्वविद्यालय के कुलपति को समस्याओं से अवगत कराया

अम्बिकापुर,,,, छत्तीशगढ़ छात्र संगठन जोगी के सरगुजा जिलाध्यक्ष उपेन्द्र पाण्डेय के नेतृत्व में विभिन्न जिलों से आए छात्रों ने सरगुजा विश्वविद्यालय के कुलपति से मुलाकात कर विभिन्न समश्याओं व छात्र हित की मांगों पर चर्चा की ,ज्ञात हो कि पूर्व में भी छात्र संगठन जोगी द्वारा कई बार ज्ञापन के माध्यम से इन समश्याओं से अवगत करवाया गया था परंतु विश्वविद्यालय द्वारा एक वर्ष पूर्ण होने के बाद भी आजतक अतिरिक्त शुल्क लेने के मामले में कोई कार्यवाही नही की । सैकड़ों छात्र अपनी अपनी समश्याओं को ले कर आज विश्वविद्यालय पहुँचे जो कई दिनों से विश्वविद्यालय के चक्कर काट रहे थे ,छात्रों के रोष को देखते हुए कुलसचिव ने सभी महाविद्यालयों से आये छात्र प्रतिनिधियों को अंदर बुला कर सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जिसमे
महाविद्यालयों द्वारा प्राइवेट के छात्रों से परीक्षा फॉर्म जमा करते वक़्त 400 से 500 रुपये विकास शुल्क के नाम से लिया जाता है जो कि पूर्ण रूप से अवैध है ,जब छात्र परीक्षा से संबंधित समस्त शुल्क पहले ही चलान के माध्यम से विश्वविद्यालय में जमा कर चुका है तो वह महाविद्यालय को अतिरिक्त शुल्क क्यों देगा विश्वविद्यालय प्रशासन इस पर क्या कार्यवाही कर रहा है , या फिर विश्वविद्यालय प्रशासन का भी इसमें कोई हिस्सा है । इस पर विश्वविद्यालय प्रशाशन ने ऐसे महाविद्यालयों को नोटिस भजने की बात कही है ।
2) विश्वविद्यालय द्वारा बिना किसी तैयारी के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म शुरू कर दिया है ,जिसमे न तो छात्रों का नामांकन नंबर उपलब्ध है न तो कोई जानकारी ,जब छात्र परीक्षा फॉर्म भरने जा रहे है तो किसी का नामांकन गलत बताया रहा है,किसी का नामांकन नॉट फाउंड बता रहा है ,किसी के विषय नही बता रहे है ,किसी कक्षा का सीट फूल बता रहा है ,किसी का अंतिम का वर्ष का फॉर्म भरने के बाद पावती में द्वितीय वर्ष का डिटेल दे रहा है , ऐसे ही कई प्रकार की समश्याएँ ऑनलाइन फॉर्म भरने में आ रही है ,जिससे सभी छात्र परेशान है व विश्वविद्यालय के चक्कर काट रहे हैं । या तो जल्द इस समश्या का निवारण किया जाए या तो छात्रों हेतु ऑफलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा प्रदान की जाए । इस पर विश्वविद्यालय प्रशाशन ने कहा है कि 2 से 3 दिनो के भीतर इस समश्या का पूर्ण रूप से निराकरण कर दिया जाएगा छात्र संगठन जोगी ने समश्या का समाधान न होने पर आंदोलन की चेतवनी दी है ।
3) ज्ञात हो कि सरगुजा विश्वविद्यालय के अंतर्गत कोरिया ,सूरजपुर,सरगुजा,बलरामपुर व जशपुर जिले में महाविद्यालय संचालित है , छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर 150 से 200 km का सफर तय कर यहां विश्वविद्यालय आना पड़ता है ,व विश्वविद्यालय के सुस्त रवैये के कारण उनके किसी भी काम के लिए कई दिनों तक विश्वविद्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं , छात्र संगठन जोगी यह मांग करती है कि हर जिले में छात्रों हेतु विश्वविद्यालय का संपर्क व सहायता केंद्र खोले जाएं जिससे छात्रों को बार बार यहां आकर परेशान न होना पड़े । इसमें विश्वविद्यालय के बैठक में उक्त विषय पर चर्चा कर इस ओर कदम उठाए जाने की बात कही है ।
4) कई नियमित छात्र जानकारी के अभाव में नामांकन फॉर्म नही भर पाए हैं ,पिछले वर्ष तक विश्वविद्यालय द्वारा विलम्ब शुल्क के साथ नामांकन फॉर्म भरवाए जाते थे परंतु इस वर्ष अचानक से सत्र के बीच मे नया नियम लागू कर इसे बंद कर दिया गया है जो कि पूर्णतः गलत है ,कोई भी नया नियम सत्र के प्रारंभ से लागू किया जाए जिससे छात्रों को जानकारी मिल सके , अतः जो छात्र नामांकन फॉर्म नही भर पाए हैं उन्हें अतिरिक्त समय दिया जाए जिससे उनका पूरा वर्ष बर्बाद न हो । इस विषय पर महाविद्यालय से जानकारी मंगवा उचित कारण होने पर उन्हें नामांकन भरने की अनुमति देने की बात कही है ।
उक्त सभी मांगों पर दो दिनों के भीतर कार्यवाही न होने पर छात्र संगठन जोगी उग्र आंदोलन व प्रदर्शन हेतु बाध्य होगा जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी विश्वविद्यालय की लापरवाही , व भ्रस्ट कार्यप्रणाली की होगी ।
इस कार्यक्रम के दौरान मोहम्मद हेशामुद्दीन ,रमीज़ सिद्धिकी ,आमिर सुहैल,विजय उपाध्याय , राकेश यादव ,सन्तरकेवल बीएड कॉलेज से छात्र संघ अध्यक्ष अंजलि यादव ,उमंग, भावना अबस्ट, भावना सिंह, अलका सिंह चौहान , उमेश पार्ले ,विक्की मिस्त्री , सुभाष ,सुनील मिश्रा , आतिफ खान ,अकरम , सफ़ी एहमद ,सहित विभिन्न महाविद्यालय के छात्र छात्राएं भारी संख्या में उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *