October 20, 2021
Breaking News

रेलवे चला रही है स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा “ स्वच्छता पखवाडे के तीसरे दिन स्वच्छता संवाद-इन हाउस के साथ ” सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेन्ट पर कार्याशाला

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर / आज दिनांक 18 अगस्त 2017 को स्वच्छता संवाद – इन हाउस थीम पर स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत के सन्देश के साथ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रुप से मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक श्री बी चक्रवर्ति के द्वारा स्लाईड प्रजेन्टेशन के माध्यम से सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेन्ट पर कार्याशाला का आयोजन किया गया जिसमें कचरें के प्रकार एवं उसके निष्पादन एवं निपटान पर चर्चा की गई। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट किसी भी क्षेत्र में सम्मुचित साफ-सफाई एवं स्वस्थ पर्यावरण बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए रेलवे अपने क्षेत्र में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रणाली पर जोर दे रही है। जिससें प्रदूषण एवं अन्य बीमारियों का नियंतरण हो पाए। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की प्रणाली में मूल रूप से उन ठोस सामग्रियों को एकत्रित करके, अपशिष्ट हटा दिया जाता है जो अब उपयोगी नहीं हैं। इस कार्याशाला में अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री ए.के. मेश्राम, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बी चक्र्रवर्ति, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री आर. सुदर्शन सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

स्वच्छता संवाद – इन हाउस थीम पर इस अभियान को सार्थक एवं प्रभावी बनाने हेतु सहित रेलवे परिक्षेत्र के सभी कालोनियों में स्वच्छता विषय पर संवाद स्थापित किया गया। मंडल के अधिकारियों, स्काउट-गाइड आदि के सहयोग से स्वच्छता एवं बेहतर रखरखाव, स्थाई रूप से साफ सफाई बनाये रखने के तरीकों पर नुक्कड़ नाटक आयोजित किये गये। रायपुर, दुर्ग, स्टेशनों, कालोनियों, अस्पतालों, रेलवे परिक्षेत्रों एवं रेलवे के अन्य संस्थानों में पोस्टर, बैनर, स्लोगन, नुक्कड-नाटक आदि के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता हेतु प्रेरित किया गया। दुर्ग रेलवे स्टेशन में एक कदम स्वच्छता की ओर ‘ एक कदम डस्टबीन की ओर-मेरा उपयोग करिए ‘ पोस्टरो के डिसप्ले के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता का संदेश दिया गया। रायपुर स्टेशन के तेलघानी नाका छोर पर नालियो एवं झाड़ियो की साफ सफाई की गयी। भिलाई रेलवे कालोनी में सभी जगहो पर कूडा करकट को फेकने ‘ हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया एवं स्वच्छता पर सेमीनार भी किया गया। रायपुर रेलवे कालोनीयो में मीटिंग एवं सेमीनार के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया।समस्त क्रार्यक्रमों में मंडल के अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *