July 26, 2021
Breaking News

आ गया 50 का नया RBI ने जारी किया सैंपल

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 50 रुपए का नोट जारी करेगा. नए नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे. यह नोट महात्मा गांधी वाली नई सीरीज के अंतर्गत जारी किया जाएगा. वहीं बाजार में पहले से मौजूद 50 रुपए के पुराने नोट भी मान्य होंगे. यह जानकारी आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन के जरिए दी है.भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही 50 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे. इन नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत जारी किया जाएगा, जिन पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे. केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को इस बारे में एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की.गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से बीते साल 8 नवंबर को लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई ने 500 और 2000 रुपए का नया नोट जारी किया था. नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 500 और 1000 रुपए के नोटों को अमान्य कर दिया था.

चलता रहेगा 50 रुपये का पुराना नोट

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोटों का रंग फ्लूरोसेंट ब्लू रखा है. साथ ही नोट के दोनों तरफ अन्य डिजाइन और जियोमेट्रिक पैटर्न जोड़े गए हैं. आरबीआई की ओर से जारी की प्रेस रिलीज के मुताबिक 50 रुपये का पुराना नोट भी मार्केट में चलता रहेगा.

क्या है नये नोट की खूबी 

50 रुपये के नए नोटों के पिछले साइड में दक्षिण भारतीय मंदिर के साथ रथ की तस्वीर है. जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.50 रुपए के नए नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो कि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाएगी. आपको जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक स्थित हम्पी यूनेस्को की ओर से घोषित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. असल में यह मंदिरों और स्मारकों का शहर है.वहीं नोट के अगले हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्र, इलेक्ट्रोटाइप (50) वाटरमार्क, सिक्योरिटी थ्रेड जिसपर भारत और आरबीआई लिखा होगा, बाईं ओर अशोक स्तंभ और नंबर पैनल में बढ़ते हुए क्रम के साथ अन्य फीचर भी होंगे. वहीं नोट के बाईं ओर प्रिंटिंग यानी छपाई का साल लिखा हुआ होगा. साथ ही नोट पर स्वच्छ भारत अभियान का स्लोगन, इसका लोगो और लैंग्वेज पैनल भी मौजूद होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *