October 18, 2021
Breaking News

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारतीय रेलवे का 10 दिवसीय सतर्कता अभियान‘‘ ‘‘रेलवे ने जारी किया सतर्कता हेल्पलाइन नंबर 155210‘‘

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारतीय रेलवे का 10 दिवसीय सतर्कता अभियान‘‘
‘‘रेलवे ने जारी किया सतर्कता हेल्पलाइन नंबर 155210‘‘

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर//सिस्टम इम्प्रूवमेन्ट के लिये सतर्कता, सुरक्षा विभाग सहित वाणिज्य विभाग के कार्यालयों में संयुक्त जांच अभियान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा वाणिज्य विभाग के ऐसे विभिन्न कार्यालयों में जहाॅ जनता/या़त्री सीधे सम्पर्क में होते है, ऐसे कार्यालयों के प्रणाली/सुधार सिस्टम इम्प्रूवमेन्ट के लिये विशेष स्पेशल जांच अभियान प्रारम्भ किया गया है। ताकि रेलवे के सम्पर्क में आने वाले सभी रेल यात्री एवं ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो तथा इसके साथ ही सम्पन्न किये जा रहे कार्यालयीन कार्यों में पारदर्शिता  बनी रहे। यात्रियों के मध्य प्रचार प्रसार के लिए रेलवे स्टेशनों पर कार्यालयो में पोस्टर एवं रेलवे स्टेशनों पर एनाउसमेन्ट भी किया जारहा है।

प्रतिदिन लाखो यात्रियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने वाली भारतीय रेलवे अपने दैनिक कार्यो में पारदर्शिता एवं भ्रष्टाचारमुक्त क्रियाकलापों को भी जिम्मेदारीपूर्वक पुरा करती है। वर्तमान में अनेको रेल यात्रियों की शिकायतों एवं मीडिया में प्रकाशित खबरों जिसमें रेलवे जैसे जिम्मेदार संगठन के नाम से आम लोगों से ठगी जैसी शिकायतों को रेलवे ने संज्ञान में लिया है।

इसी कड़ी में रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार संपूर्ण भारतीय रेलवे में सर्तकता जागरुकता हेतु 10 दिवसीय एक विशेष अभियान दिनांक 01 फरवरी, 2018 से 10 फरवरी, 2018 तक चलाया जा रहा है। इसके साथ ही साथ रेलवे के द्वारा एक सतर्कता हेल्पलाइन नंबर 155210 भी कार्यरत की गई है जिसमें सर्तकता विभाग की निगरानी में संचालित किया जाएगा।

रेलयात्रियों, उपभोक्ताओं एवं आम लोगो से अनुरोध है कि भ्रस्टचार एवं सतर्कता संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायतों के लिए सतर्कता हेल्पलाइन नंबर 155210 का उपयोग कर भ्रस्टाचार के खिलाफ भारतीय रेलवे के अभियान को सफल बनाने में मदद करें।

दक्षिण पूर्व मघ्य रेलवे द्वारा प्रारम्भ की गयी इस विशेष जांच अभियान को वाणिज्य विभाग, सतकर्ता विभाग एवं सुरक्षा विभाग द्वारा सयुक्त रूप से संचालित की जा रही है, जिसके तहत तीनों विभागो द्वारा नियमानुसार जांच एवं कार्यवाही की जायेगी।

यह विशेष जांच अभियान जोनल स्तर पर एवं मंडल स्तर पर संचालित की जा रही है। जिसके तहत जोन मुख्यालय एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के उक्त विभागों के अधिकारियों, निरीक्षको एवं वरिष्ठ कर्मचारियों के टीम द्वारा विभिन्न कार्यालयों में संबंधित कार्यालय की कार्य प्रणाली का आकलन करते हुये उसमें आगे और भी अधिक सुधार लाने हेतु नियमानुसार कार्ययोजना करेंगे।
इस विशेष सयुक्त जांच अभियान में वाणिज्य विभाग के ऐसे कार्यालय जिनसे जनता/यात्री सीधे तौर पर सम्पर्क में आते है, जैसे पीआरएस, बुकिंग काउंटर/कार्यालय, गुड्स शेड, साईडिंग, पार्सल कार्यालय, केटरिंग, पैन्ट्रीकार, स्टेशन के पार्किंग, खानपान से संबंधित स्टालों आदि जगहो एवं कार्यालयों की शतप्रतिशत जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *