October 22, 2021
Breaking News

गांव के लोग बारिश के लिए कर रहे अनुष्ठान

बरसात के मौसम होने के बाद भी जिले के कई क्षेत्रों में अभी तक पानी नहीं गिरा है जिसके चलते किसानों को खेती करने में भारी परेशानी का सामना

कोंडागाँव :- केशकाल. बरसात के मौसम होने के बाद भी जिले के कई क्षेत्रों में अभी तक पानी नहीं गिरा है जिसके चलते किसानों को धान बुवाई व खेती करने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है पानी नहीं गिरने के कारण कई खेतो की जमीन फटने लगा है जहां किसान धान बुवाई व रोपा किये है वहाँ अब सुखना लगा है ।

भगवान को खुश करने के लिए
इंद्रदेव को प्रसन्न करने ग्रामीणों ने अखंड रामायण व भीमा देवता का किये पूजा अर्चना सावन खत्म होने के बाद भी पानी नहीं आता देख बड़ेराजपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत कोरगांव क्षेत्रवासी भगवान को खुश करने के लिए अखंड रामायण व अपनी देवी देवताओं का पूजा पाठ कर रहे हैं ।

हलकी बरसात केबाद से अबतक खेतो में पानी नहीं
ग्राम कोरगांव के पुजारी श्रीराम गन्धर्व ए सिरहा बलदेव गन्धर्व ए माटी गायता रामदयाल गन्धर्वएघडवा मरकामएहिरा नेताम बताया कि बरसात मौसम के प्रारंभ में एक दो बार ही हल्की बारिश हुआ था जिसके बाद क्षेत्रवासी किसान भाई अपना सभी काम छोड़कर खेती किसानी में लग गए एकई लोग धान का बुवाई किये तो कई लोग रोपा लगाये हैं ।

पानी नहीं होने से खेत का जमीन फटने लगा धान सूखने लगे
सावन बीत जाने के बाद भी क्षेत्र में पानी नहीं है और खेतों की जमीन फटने लगा है व थरहा बिच सूखने लगा है । जिससे पूरा सूखाग्रस्त होने की कगार में है।किसानों की जीवन इसी फसल से होता हैं लेकिन इस वर्ष बारिश नहीं होने के कारण सभी ग्रामीणों को निराश होना पड़ रहा है ।

सर्व समाज कर रहा अखंड रामायण
सर्व समाज के लोग मिलकर मां शीतला के प्रांगण में अखंड रामायण कर प्रमुख भीमा देवता को खुश करने के लिए पूजा पाठ किया जा रहा है । भगवान को खुश करने के लिए समाज के सभी लोग शीतला माता के प्रांगण में 16 अगस्त को अखंड रामायण का पाठ कर 17 अगस्त को प्रमुख भीमा देवता का पूजा अर्चना कर रहे है। साथ ही पूरे रीति रिवाज के साथ ढोल बाजा नगाड़ा बजा कर सामूहिक नृत्य भी कर रहे हैं।

जब तक बारिश नहीं पुजा नहीं रूकेगी
ग्रामीणों का कहना है कि जब तक हमारे प्रमुख देवता व भगवान खुश होकर पानी नहीं गिराएंगे तब तक हम लोग इसी प्रकार पूजा अर्चना करते रहेंगे । इस अवसर पर गांव के प्रमुख रामसाय नेताम रामसिंह गंधर्व लच्छूराम नेताम रामायण ध्रुव प्रभु नेवर रतन नेताम तरुण नेताम विनोद नाग एनरेंद्र जैन डोरीलाल सेठिया सोहन राठौर प्रभु कोमरा शंकर कोटवार मेघनाथ नेताम सहित क्षेत्र के सभी ग्रामीण शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *