October 18, 2021
Breaking News

बच्चों के सपने साकार करने अटल टिंकरिंग लैब का शुभारम्भ

बच्चों के सपने साकार करने अटल टिंकरिंग लैब का शुभारम्भ
हरितछत्तीसगढ़, विवेक तिवारी
पत्थलगांव। निती आयोग भारत शासन द्वारा विद्यालयों में अटल टिंगरिंग का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में 20 फरवरी को पत्थलगांव के सरस्वती शिशु मंदिर उ.मा. विद्यालय में अटल टिंगरिंग की शुरुआत वन औषधि पादप बोर्ड एवं केबिनेट मंत्री छ.ग. शासन दर्जा प्राप्त राम प्रताप सिंह के हाथों की गई।
विदित हो कि अगर आपके बच्चे के मन में कुछ नया करने की चाहत है तो उसके सपनों की उड़ान को सरकार की यह योजना पंख लगा सकती है। वर्तमान सरकार बच्चों को कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए देशभर में स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब बना रही है। ये लैब छठी से 12वीं तक के स्कूलों में बनाए जाएंगे और इसके लिए सरकार भारी भरकम 20 लाख रुपये की वित्तीय मदद देगी। नीति आयोग कक्षा छठी से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक सृजनतात्मक सोच और कल्पना की उड़ान को बढ़ावा देने के लिए अटल टिंक¨रग प्रयोगशाला की स्थापित कर रहा है। यहाँ अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना प्रथम चरण में जशपुर जिले में 2 स्कूलों में की है।
मुख्य अतिथि रामप्रताप ने अपने उदबोधन में कहा कि यह विद्यालय शिक्षा संस्कार नैतिक आध्यात्मिक शारीरिक संगीत एवं संस्कृत शिक्षा की दृष्टि से अग्रणी है। इस विद्यालय में शासन द्वारा संचालित अटल टिकरिंग लैब के माध्यम से विद्यार्थियों को कुशाल प्रशिक्षण व सार्वाधिक लाभ मिलेगा। विद्यालय के प्राचार्य संतोष कुमार पाढ़ी ने लेब के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के विभिन्न पहलुओं को समझाने के साथ-साथ उपकरणों और औजारों का इस्तेमाल कर कुछ नया करने का अवसर प्राप्त होगा। अटल लैब में आईआर सेंसर से लेकर थ्रीडी प्रिंटर्स और अल्ट्रासॅनिक सेंसर जैसे अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं इसके तहत युवा दिमागों को क्रियाशील बनाना है। लैब प्रभारी विकास साहू के द्वारा लैब में मार्गदर्शन दिया जायेगा। इस दौरान मुरारी लाल अग्रवाल, राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, एल.डी. चेतवानी, हरनाम सिंह भाटिया, श्याम सुंदर अग्रवाल, राम निवास जिंदल के साथ विद्यालय के समस्त आचार्य व छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *