Sharing is caring!

बस1 मिनट में जीभ पर चम्मच रखकर पता लगाएं अपनी बीमारी

आप बीमार है या नहीं या कोन सी बीमारी है आपको

1 मिनट में जीभ पर चम्मच रखकर पता लगाएं अपनी बीमारीहेल्दी रहने के लिए आपको हमेशा अपने रेग्यूलर चेकअप जरूर कराने चाहिए। लेकिन कई बार हम अपने शरीर के कुछ संकेतों पर धयान नहीं दे पाते और बीमारी बड़ी हो जाती है। आज हम आपके लिए लाएं है चम्मच टेस्ट। इस टेस्ट को आप घर पर कर सकते हैं। इसके लिए किसी खास प्रक्रिया की जरूरत नहीं है बस आपको करना है एक आसान सा काम। आज हम आपको बता रहे हैं इस टेस्ट के बारे में।

इस ट्रिक से आप घर बैठे-बैठे ही कई गंभीर बीमारियों का पता लगाकर उनका इलाज शुरू करवा सकते है। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरोनटो की असिस्टेंट प्रोफेसर और ब्रॉडकास्ट मेडिकल जर्नलिस्टने एक रिसर्च के दौरान बीमारियों का पता लगाने के लिए यह आसान ट्रिक निकाली है। तो चलिए जानते है किस तरह बिना टेस्ट करवाए आप अपनी बीमारियों के बारे में जान सकते है।

इस तरह करें इस्तेमाल
सबसे पहले तो एक चम्मच लेकर उसके उभरे हुए भाग को जीभ पर रखें। इसके बाद इसे तब तक रगड़े जब तक लार न निकल आएं। इसके बाद इस चम्मच को किसी साफ पॉलिथिन पैकेट पैक करके लाइट के पास रख दें। इसके कलर चेंज होने पर पता चल जाएगा कि आपको कौन-सी बीमारी है।

PunjabKesari

ऐसे लगाएं बीमारियों का पता
1. 1 मिनट बाद उस लार से मीठी गंध आने लगे तो आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

2. चम्मच की लार में से तेज गंध आने पर आपको संक्रमण, कैंसर और फेफड़ों से जुड़ी समस्या हो सकती है।

3. चम्मच में से अमोनिया जैसी बदबू आने पर आपको किडनी फेल, दिल के रोग या लंग प्रॉब्लम का खतरा हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत चेकअप करवाना चाहिए।

4. अगर बिना समैल के चम्मच का कलर पीला हो जाता है तो यह थाइरॉयड का संकेत हो सकता है।

5. चम्मच पर सफेद कलर की परत चढ़ना बॉडी में इंफेक्शन का संकेत होता है।

6. आपके किडनी से जुड़ी कोई बीमारी होने पर चम्मच पर नारंगी रंग की परत चढ़ जाएगी।

7. इसपर बैंगनी परत चढ़ने पर आपको ब्लड सर्कुलेशन और हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

Sharing is caring!