Sharing is caring!

रेलवे भर्ती बोर्ड कर रही 89409 पदों पर महाभर्ती फार्म जमा करने 31 मार्च तक तारीख बढ़ी
भारतीय रेलवे विभिन्न श्रेणियों के 89409 पदों पर महाभर्ती करने जा रहा है। इन पदों के लिए सिर्फ ऑनलाइन एप्लीकेशन ही जमा किए जा रहे हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड ने ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है।रेलवे भर्ती बोर्ड के मुताबिक ऑनलाइन एप्लीकेशन 31 मार्च को रात 11.59 बजे तक जमा किए जा सकेंगे। ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 31 मार्च को अपराह्न 10 बजे तक है। इसी तरह एसबीआई और पोस्ट ऑफिस चालान भुगतान की अंतिम तिथि 31 मार्च को 1 बजे तक है।

आयुसीमा में भी दो वर्ष की छूट
रेल मंत्रालय द्वारा 22 फरवरी को जारी अधिसूचना के मुताबिक सहायक लोको पायलट (एएलपी) एवं तकनीशियन पद के लिए अब 28 वर्ष की बजाय 30 वर्ष तक की आयुवाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। वहीं, ओबीसी वर्ग के 31 वर्ष की बजाय 33 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयुसीमा 33 से बढ़ाकर 35 वर्ष कर दी गई है। इसी तरह लेवल-1 (पूर्ववर्ती समूह-डी) पदों के लिए अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयुसीमा 31 वर्ष से बढ़ाकर 33 वर्ष, ओबीसी वर्ग की 34 से 36 और एससी व एसटी वर्ग के लिए 36 वर्ष से बढ़ाकर 38 वर्ष कर दी गई है।
तो 400 रुपए वापस मिलेंगे
परीक्षा शुल्क ऐसे अगंभीर अभ्यार्थियों को हतोत्साहित करने के लिए लागू की जाती थी, जो परीक्षा का आवेदन करने के बावजूद परीक्षा में हिस्सा नहीं लेते थे। इससे रेलवे को परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों की सुविधा के लिए व्यवस्था करने में बहुत रकम और संसाधन लगाने पड़ते थे। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें कोई छूट प्राप्त नहीं थी, उनके लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपए निर्धारित किया गया था। अब फैसला किया गया है कि जो अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे। रकम की पुनर्वापसी के लिए अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक है कि वे अपने ऑनलाइन बैंक खातों का विवरण दें। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांग/ पूर्व सेनाकर्मी/ महिला, अल्पसंख्यक/ आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग जैसे छूट प्राप्त अभ्यथियों से 250 रुपए लिए जाएंगे। इन वर्गों के जो अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें पूरी धनराशि वापस कर दी जाएगी।

दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन
परीक्षा के लिए योग्यता दसवीं कक्षा अथवा आईटीआई अथवा इसके बराबर योग्यता होगी। इससे कुछ और अभ्यर्थियों को पदों के लिए आवेदन करने में और बड़े पैमाने पर इसमें शामिल होने का अवसर मिलेगा। साथ ही रेलवे ने कर्मचारियों के बेहतर कौशल के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना बनाई है।

Sharing is caring!