October 18, 2021
Breaking News

श्रमजीवी पत्रकार संघ ने मुख्यमंत्री को सौंपा 4 सूत्रीय ज्ञापन 

श्रमजीवी पत्रकार संघ ने मुख्यमंत्री को सौंपा 4 सूत्रीय ज्ञापन

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ बस्तर संभाग द्वारा आज प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह को बस्तर के पत्रकारों की 4 समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपकर शीघ्र समाधान करने की मांग की गयी, जिस पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने गंभीरता से सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया है।

संघ के संभागीय अध्यक्ष सुधीर जैन एवं महासचिव राकेश पांडे ने बताया कि बस्तर संभाग का क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य होने के साथ ही केरल राज्य से बड़े क्षेत्रफल में विस्तारित है, जहां विषम परिस्थितियों में पत्रकार साथी अपने कार्यों का निष्पादन करते हैं। यहां पत्रकार साथियों के लिये आजादी के छ: दशक बाद भी छत्तीसगढ़ शासन स्तर पर कोई सुविधायें उपलब्ध नहीं हैं। पत्रकार साथियों की आय का साधन भी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने से देश के अन्य प्रदेशों के पत्रकारों की तुलना में सबसे न्यूनतम है, जिसे ध्यान में रखते हुये ध्यानाकर्षित किया गया कि बस्तर के सभी पत्रकारों का अपने पैतिृक आवास के अलावा, अपना स्वयं का आवास गृह उपलब्ध नहीं है। यह बस्तर संभाग के पत्रकार साथियों की सबसे बुनियादी आवश्यकता है, जिसे गंभीरता से लेते हुये बस्तर के सभी जिला मुख्यालयों के आवासहीन पत्रकारों के लिये न्यूनतम दर पर शासकीय भूमि, भवन आबंटित करने की व्यवस्था प्रदान की जाए।

वर्तमान में पत्रकार साथियों के इलाज हेतु छग शासन पत्रकार कल्याण कोष के माध्यम से 50 हजार रूपये तक सहयोग प्रदान करती है। पत्रकार साथियों की गंभीर बीमारियों के इलाज में यह व्यवस्था नाकाफ ी है, जिसे बढ़ाया जाकर कम से कम 5 लाख रूपये तक प्रावधान बस्तर के पत्रकार साथियों के लिये अति आवश्यक है।

यह सर्व विदित है बस्तर संभाग के आदिवासी बाहुल्य जिले में जहां रूकने की कोई व्यवस्था का विस्तार नहीं है, ऐसी स्थिति में यह और भी आवश्यक हो जाता है कि बस्तर संभाग के पत्रकार साथियों को सर्किट हाउस एवं राज्य अतिथि गृहों में रूकने-विश्राम की पात्रता प्रदान की जाए।

बस्तर संभाग में भी सडक़ों का विस्तार तेजी से हो रहा है तथा हाईवे में टोलबूथ भी लगाये जा रहे हैं। शासकीय वाहनों की तरह मीडिया कर्मियों की वाहनों को भी टोलटेक्स फ्री किया जाए।

ज्ञापन सौंपने के दौरान सांस्कृतिक सचिव साधुराम दुल्हानी, संभागीय कोषाध्यक्ष नरेन्द्र पाणिग्राही, संभागीय संगठन सचिव नवीन गुप्ता, जिलाध्यक्ष अब्दुल वहाब खान, जिला महासचिव निजाम रहमान, जिला उपाध्यक्ष योगेश पानीग्राही, रानू तिवारी एवं देवेंद्र जैन, जिला सचिव अशोक नायडू एवं विजय पचौरी, जिला कोषाध्यक्ष प्रशांत गजभिए सहित संगठन के पत्रकार बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

✍ AKKU KHAN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *