December 4, 2021
Breaking News

मोदी कैबिनेट विस्तार 3 को, उमा कुलस्ते समेत 6 मंत्रियों से लिया गया इस्तीफा

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने स्वास्थ्य कारणों के आधार पर इस्तीफे की पेशकश की. वहीं राजीव प्रताप रूडी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.राजीव प्रताप रूडी, जल संसाधन एवं गंगा सफाई मंत्री उमा भारती, केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान, मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्रनाथ पांडे, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सूक्ष्म एवं लघु मध्यम उद्योग राज्य मंत्री कलराज मिश्रा ने इस्तीफे की पेशकश की है। इन इस्तीफों पर अभी फैसला नहीं हुआ है। वहीं रेल मंत्री सुरेश प्रभु के इस्तीफे पर भी फैसला बाकी है।

कुछ मंत्रियों का भार होगा हल्का

सूत्रों के मुताबिक, कई-कई मंत्रालयों का काम देखने वाले कुछ अन्य मंत्रियों के भी भार हल्के किए जाएंगे। इनमें स्मृति ईरानी, हर्षवर्द्धन और नरेंद्र तोमर प्रमुख हैं। स्मृति ईरानी और तोमर दरअसल वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति बन जाने के बाद उनके छोड़े मंत्रालयों को भी संभाल रहे हैं। कुछ मंत्रियों के विभाग भी बदल सकते हैं।इस सिलसिले में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की देर रात तक बैठक जारी थी।नए घटकों को मिलेगी जगहमंत्रिमंडल विस्तार में अन्नाद्रमुक और जदयू को भाजपा की अगुआई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने का पुरस्कार मिलेगा।अन्नाद्रमुक के नेता और लोकसभा उपाध्यक्ष थंबी दुरई मंत्री बनाए जा सकते हैं। उन्होंने अमित शाह से मुलाकात भी की। जदयू से भी किसी को मंत्री बनाया जाएगा। बिहार से और मंत्री बनाए जाने के कारण ही रुडी से इस्तीफा लिया गया है।चुनावी राज्यों को मिलेगी तवज्जोसूत्रों के मुताबिक जिन राज्यों में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां से मंत्रियों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसे राज्यों में कर्नाटक सबसे आगे है। मंत्रिमंडल से बाहर होने वाले कुछ नेता राज्यपाल भी बनाए जा सकते हैं। इनमें कलराज मिश्र का नाम सबसे ऊपर है। कलराज को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने की चर्चा है।उल्लेखनीय है कि इसके पहले मोदी मंत्रिमंडल का 9 नवंबर, 2014 और 5 जुलाई, 2016 को विस्तार किया गया था। रविवार को ही क्योंराष्ट्रपति शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के दौरे पर हैं। तिरुपति दर्शन के बाद वह शनिवार को लौटेंगे। प्रधानमंत्री रविवार को चीन यात्रा पर जाएंगे।मथुरा में संघ की बैठक शुक्रवार से शुरू हो रही है और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एक दिन वहां मौजूद रहेंगे। ऐसे में रविवार सुबह ही कैबिनेट का विस्तार हो सकता है।भाजपा संगठन में भी फेरबदल तयमंत्रिमंडल विस्तार के बाद भाजपा संगठन में भी फेरबदल किया जाएगा।केंद्रीय मंत्रिमंडल से बाहर होने वाले कुछ मंत्री संगठन में जा सकते हैं। मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाले मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री महेंद्रनाथ पांडेय गुरुवार को ही उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बना भी दिए गए।

प्रभु के इस्तीफे पर फैसला अभी बाकी

गौरतलब है कि रेल मंत्री प्रभु ने मुजफ्फरनगर में ट्रेन हादसे के बाद नौतिक जिम्मेदारी लेते हुए पीएम मोदी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *