October 26, 2021
Breaking News

योगी सरकार बसाएगी नई अयोध्या,,योगी सरकार का प्लान, राम मूर्ति के बाद अब ‘नई अयोध्या’ की तैयारी

योगी सरकार बसाएगी नई अयोध्या,,योगी सरकार का प्लान, राम मूर्ति के बाद अब ‘नई अयोध्या’ की तैयारी

अब तक विकास से उपेक्षित रही रामनगरी अयोध्या के दिन योगी राज में बहुरने जा रहे हैं. राज्य सरकार एक के बाद एक नई योजना इस क्षेत्र के लिए तैयार करने में जुटी है. भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा की योजना बनाने के बाद योगी सरकार यहां ‘नई अयोध्या’ बसाने की तैयारी में जुट गई है.

योगी आदित्यनाथ सरकार की योजना अयोध्या में ‘नई अयोध्या’ टाउनशिप बसाने की है. यह टाउनशिप करीब 500 एकड़ जमीन में फैली होगी और इसके निर्माण पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने अनौपचारिक तौर से इस प्रोजेक्ट के लिए अपना काम शुरू कर दिया है, हालांकि औपचारिक तौर पर महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को क्षेत्रीय स्तर पर सहमति मिलने के बाद इसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा. अयोध्या फैजाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से अनुमति मिलने के बाद यह योजना आगे बढ़ेगी.

बिजनेस स्टैंडर्ड मे छपी खबर के अनुसार अथॉरिटी के कार्यकारी इंजीनियर मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि ‘नई अयोध्या ‘ टाउनशिप की योजना को लेकर प्रारंभिक सहमति हाल ही में कमिश्नर और जिलाधिकारी की बैठक में मिल गई थी. अब इस प्रस्ताव को अथॉरिटी के पास भेजा जाना है जो 13 अप्रैल को होने वाली बैठक में फैसला ले सकती है, इसके बाद इसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा.

सरयू नदी के किनारे टाउनशिप

‘नई अयोध्या’ टाउनशिप को कई चरणों में सरयू नदी के दाईं किनारे बसाया जाएगा जो 500 एकड़ के दायरे में फैला होगा. निर्माण के पहले चरण में 100 एकड़ में टाउनशिप बनाई जाएगी जिस पर 110 करोड़ का खर्च आने की संभावना है. इस खर्च में जमीन की कीमत भी शामिल है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 70 करोड़ आंकी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *