October 21, 2021
Breaking News

छग:नक्सलियों के गढ़ में बेटियां चलाएंगी ट्रेन

छग:नक्सलियों के गढ़ में बेटियां चलाएंगी ट्रेन


दिनांक 14 अप्रैल 2018 को दोपहर 12ः30 बजे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र माेदी ने आज जांगला,
बीजापुर से दल्लीराझरा-रावघाट-जगदलपुर रेल परियोजना के अंतर्गत गुदुम से भानुप्रतापपुर तक नई रेल लाइन को राष्ट्र के नाम समर्पित किया एवं इस खंड पर यात्री गाड़ी सेवा का शुभारंभ झंडी दिखाकर बीजापुर
से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया ।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री, डा. रमन सिंह, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे. पी. नड्डा छतीसगढ़ राज्य के अन्य मंत्रीगण, सांसद तथा गणमान्य नागरिक जांगला, बीजापुर में उपस्थित थे । इसी प्रकार इस अवसर पर भानुप्रतापपुर रेलवे स्टेशन में श्री अमर अग्रवाल, मंत्री, छत्तीसगढ़, सांसद श्री विक्रम उसेंडी, स्थानीय विधायक मनोज सिंह मंडावी, श्री भोजराज नाग विधायक,भरत मटियार मछुवा कल्याण बाेर्ड के अध्यक्ष, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मुख्यालय के महाप्रबंधक श्री सुनील सिंह सोइन, मंडल रेल प्रबंधक श्री कौशल किशोर, छ.ग. शासन से श्री साेनमणी बाेरा,कांकेर कलेक्टर, सहित रायपुर रेल मंडल एवं बिलासपुर मुख्यालय के रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारी एवं भानुप्रतापपुर गुदुम डौंडीलाेहारा दल्ली राजहरा के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें
माननीय प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह काे संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे देश के सुदूर, पिछड़े एवं पहुंच विहीन क्षेत्राें में रेल यातायात की सुविधा उपलब्ध कराने का माध्यम है । साथ ही उन्हाेने कहा कि इस बात का हमें गर्व होना चाहिए कि आज छत्तीसगढ़ कि बेटियाँ देश के विकास कि भागीदारी में कदम से कदम मिलाकर चल रही है । आज भानुप्रतापपुर से शुभारंभ कि गई गाड़ी का कमान तथा स्टेशन का प्रबंधन पुरी तरह से महिलाओं के हाथ में है । यात्री ट्रेन में महिला सशक्तिकरण का उदाहरण है ट्रेन में सभी स्टाफ महिलाएं है.,आज नक्सलियों के गढ़ में बेटियां ट्रेन चला रही है। यह हम सभी के लिए अत्यंत गर्व एवं सम्मान कि बात है । इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत कि महत्वाकांछी याेजना का शुभारंभ तथा अनेक सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया ।
दल्लीराझरा-रावघाट-जगदलपुर रेल परियोजना भारतीय रेलवे की एक महत्वाकांछी परियोजना है । इस परियाेजना के प्रथम चरण में दल्लीराझरा से रावघाट के मध्य 95 किलाेमीटर रेलवे लाइन तथा द्वितीय चरण में रावघाट से जगदलपुर के मध्य 140 किलोमीटर रेलवे लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना के पूरा हाेने से इन क्षेत्रों के निवासियाें काे रेल सुविधा का लाभ मिलेगा तथा इन क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों की शुरुआत के साथ नए रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे । इसके साथ ही उत्तर बस्तर (कांकेर)
अब दुर्ग से होते हुए राजधानी रायपुर तक रेल सेवा से सीधे जुड़ गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मुख्यालय के महाप्रबंधक श्री सुनील सिंह सोइन ने अपने उदबोधन में कहा कि अनूठा प्रयाेग करते हुए भानुप्रतापपुर तक की ट्रेन में लोक पायलट से लेकर गार्ड और टीटी तक महिला की ही तैनाती की गयी थी। नवनिर्मित रेल्वे लाईन का लोकार्पण भानुप्रतापपुर से गुदुम तक विस्तारित पैसेन्जर रेल सेवा की शुरूआत हाेने पर सभी को बधाई दी। महापबंधक के सचिव श्री हिमांशं जैन ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी सांसदो, विधायको, अतिथियो आम नागरिकांे के आगमन के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *