October 26, 2021
Breaking News

परशुराम जयंती पर निकली भगवान परशुराम की भव्य शोभायात्रा

परशुराम जयंती पर निकली भगवान परशुराम की भव्य शोभायात्रा

हरितछत्तीसगढ़ विवेक तिवारी/संजय तिवारी पत्थलगांव

पत्थलगांव। परशुराम जयंती पर भगवान परशुराम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा का आयोजन सर्व ब्राम्हण समाज द्वारा किया गया था। ब्राम्हण समाज के साथ ही अन्य वर्गों के लोगों ने भी इसमें भाग लिया।विदित हो की पत्थलगांव में परशुराम जयंती प्रतिवर्ष धूमधाम से मनाई जाती है। ज्योतिषाचार्य पं भक्ता महाराज और सत्यनारायण मंदिर के पुजारी श्यामसुंदर शर्मा के मार्गदर्शन में मंत्रोच्चार के बीच विधिवत् हवन-पूजन से इसकी शुरुआत हुई। समाज के सभी लोगों ने विश्व कल्याण का संकल्प लेकर पवित्र यज्ञाग्नि में आहुतियां डालीं। इस मौके पर ब्राम्हण समाज के लोगों द्वारा सामूहिक रुप से भगवान परशुराम की आरती 

भी की गई।
यहां भंडारे का भी आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में विप्र समाज के लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। शाम को भगवान परशुराम की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। इसके लिए उनकी विशाल झांकी तैयार की गई थी। इसे फूलों से आकर्षक ढंग से सजाया गया था। तमता,कापू,कोतबा से भी ब्राम्हण समाज के लोग शोभा यात्रा में शामिल होने यहां पहुंचे थे वहीं महिलाओं ने भी इसमें बढ़-चढ़कर भाग लिया।समाज के युवा व वरिष्ठजन जय परशुराम के नारे लगाते चल रहे थे। महिला व युवतियां भी साथ चल रही थी। यात्रा में भगवान परशुराम के चित्र वाली झांकी मुख्य आकर्षण थी।

यात्रा सत्यनारायण मंदिर परिसर से आतिशबाजी और गाजे-बाजे के साथ प्रारंभ हुई। शोभायात्रा में शामिल पुरूषों ने श्वेत वस्त्र पहने हुए थे वहीं महिलाएं लाल वस्त्रों में इसमें शामिल हुईं। शोभायात्रा के लिए मंदिर और इंदिरा चौक  तथा शहर के अन्य स्थानों पर विशेष सजावट की गई थी। शोभायात्रा ने जशपुर रोड,रायगढ़ रोड और अंबिकापुर रोड का भ्रमण किया। इस दौरान लोग भक्तिभाव से भगवान परशुराम की जयकार करते रहे। 

शहर में जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत किया गया। सिक्ख समाज,अग्रवाल समाज,क्षत्रिय राजपुत समाज समेत अन्य समाज के लोगों ने जगह जगह शोभा यात्रा का स्वागत किया।पराक्रम के देव भगवान परशुराम की जयंती आज नगर में उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई सर्व ब्राह्मण समाज की ओर से इस मौके पर एक विशाल शोभा यात्रा का आयोजन किया गया ब्राह्मण समाज के  पदाधिकारियों समेत समाज के लोगो ने बढ़चढ़कर इस यात्रा  में हिस्सा लिया हाथों में केसरिया ध्वज थामें  भगवान परशुराम के अनुयाई उनकी जय घोष के नारे लगाते हुए चल रहे थे/परशुराम जयंती के उपलक्ष्य में  ब्राह्मण समाज की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान शहर की सड़कों पर जन सैलाब उमड़ पड़ा। शोभायात्रा के दौरान कानून व्यवस्था के लिए प्रशासन की ओर से जगह जगह  जवान तैनात किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *