October 26, 2021
Breaking News

अनूठा है शिक्षाकर्मियों का संवेदना अभियान, जरूरतमंदो के सहयोग के लिए आगे आने की अपील

शिक्षाकर्मियों का संवेदना अभियान, जरूरतमंदो के सहयोग के लिए आगे आने की अपील

बालोद। शिक्षाकर्मियों के सेवा शर्त या जीवन की विडंबना देखिए। सेवावधि में न उनके बीमारी के उपचारार्थ न कोई शासन से सहयोग या संवेदना राशि का प्रावधान और न ही दिवंगत होने उपरांत 50 हजार रुपए की एग्रेसिया राशि के अलावा कोई अन्य राशि की योजना ।ऐसे मे उपचारार्थ के पास गंभीर बीमारी के इलाज के लिए दर दर भटकने के अलावा कोई चारा बचता नही है। ऐसे ही अनुकंपा के लिए नियम व शर्तो के बंधन ने नियुक्ति को कठिन बना दिया है। जिससे उनके परिवार के सामने जीवन यापन की दिक्कत पैदा हो रही है। ऐसे समय मे जिले के शिक्षा कर्मियो ने एक अनूठी अभियान चला रखी है। जिससे बीमार व दिवंगत के परिजनो को कुछ तात्कालिक राहत सहयोग मिल सके। इसके लिए सभी साथी जरूरतमंद की यथासंभव सहयोग कर रहे है। ऐसे मिशाल पेश किया है डौंडी लोहारा (बालोद) के शिक्षाकर्मियों ने। विकासखंड में कार्यरत सहायक शिक्षक पंचायत,  संकेत साहू जो Myastheniya gravis नाम के बीमारी से ग्रसित है। जो P/S  करकुटोला, संकुल मंगचुवा ,वि.ख. डौण्डी लोहारा (जिला बालोद) में पदस्थ है। वर्तमान मे दिल्ली के गंगा राम हॉस्पिटल में उपचार करा रहे  है। अभी तक उनके इलाज में लगभग 3 लाख रूपये खर्च हो गए हैं। डॉक्टर 6 लाख के लगभग और खर्च बता रहे है। डौंडीलोहारा ब्लॉक के शिक्षक साथियों द्वारा लगभग 1 लाख की सहयोग राशि दिया गया है। एवं छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय एवं शिक्षक संघ के पदाधिकारियों के प्रयास से मुख़्यमन्त्री संजीवन कोष से 1.5 लाख की सहायता राशि का सहयोग हुआ है। अभी भी लगभग 4 लाख राशि उपचार के लिए और आवश्यकता है। ऐसे मे सभी पुनः सहयोग की अपील व सहयोग कर रहे है। इसी विकासखंड के एक और शिक्षक भोलाराम साहू सहायक शिक्षक पंचायत, संकुल कोड़ेकसा में पदस्थ है। जो विगत 6 माह से कैंसर से पीड़ित हैं उनके स्वास्थ्य लाभ चिकित्सा हेतु विकास खंड में उपचार के लिए सभी सहयोग हेतु अभियान चल रहा है। जिसमें सभी यथासंभव सहयोग कर रहे है।

ऐसी स्थिति जिले मे पहली बार नहीं है। ऐसा ही अभियान पहले भी जिले के अन्य विकासखंड में सहयोग के लिए पहले भी चलाया गया है। जिसमें शिक्षाकर्मी संघ गुरूर के पदाधिकारियों ने अपने जरूरतमंद शिक्षाकर्मी साथी के इलाज लिए एक सवेदना सहायतार्थ हेतु अपील करते हुए अभियान चलाया था। जिसमें विकासखंड में कार्यरत शिक्षक पंचायत संवर्ग, कर्मचारियों, मित्रों ने उदारता का परिचय देते हुए सहायता की एक अनूठी मिशाल पेश की थी। विकासखंड में कार्यरत स्वगीय हिरामन दास बघेल, सहा शिक्षक पंचायत प्राथमिक शाला गोटाटोला, (मूल शाला -शा,मा शा डोटोपार) विकासखंड गुरुर में कार्यरत थे। जिन्हें बीमारी के चलते रायपुर के शासकीय एवं निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह कैंसर से पीड़ित थे। उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। उनके इस मुसीबत की घड़ी में सहायतार्थ अभियान चलाकर इलाज के दौरान 74470=00 (चौहत्तर हजार चार सौ सत्तर रुपये) दिया गया था। पुनः संवेदना राशि के रूप में उनके दिवंगत होने के उपरांत उनकी पत्नी को 15581=00 इस प्रकार कुल 90051=00 (नब्बे हजार इक्यावन रुपये)प्रदान किया गया व वर्तमान सत्र उनके दोनों बच्चे का स्कूल शुल्क जमा करने का बीड़ा पदाधिकारियों ने उठाया है।

इसी प्रकार कुछ दिन पूर्व संयुक्त अभियान के द्वारा यशवंत निर्मलकर सहायक शिक्षक पंचायत को 82710रु, छत्तीसगढ़ शिक्षाकर्मी संघ ने 2012-13-14 में इलाज के दौरान स्व विष्णु राम साहू जी को 25000 रु तथा इसी प्रकार निधन के पश्चात स्वगीय संजय चतुर्वेदानी, स्वगीय प्रहलाद सिंह राठौर, स्वगीय मुन्नालाल कुम्हारे आदि को संघ एवम पदाधिकारियों द्वारा उनके परिवार को संवेदना राशि दी गई थी।

छत्तीसगढ़ पंचायत एवं नगरीय निकाय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दिलीप साहू और प्रदेश सहसचिव प्रदीप साहू ने जिले के संकेत साहू जैसे जरूरत मंद शिक्षाकर्मी साथियों को यथासंभव मुसीबत की घड़ी में सहयोग करने की अपील की है। व संवेदना अभियान को ऐसे ही सभी के सहयोग की अपील की है।

आप अपनी सहयोग राशि सीधे संकेत साहू के खाते में भेज सकते हैं।

खाता नं 7031844993 (छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक)

शाखा- डौंडीलोहारा

IFSC कोड- SBINORRCHGB

फोन नं 9406424727, 9589365803

गंगाराम हास्पिटल नई दिल्ली में अभी जो अटेंडर है उनका मोबाइल नम्बर- +917224925425

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *