October 18, 2021
Breaking News

यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाने   कलेक्टर और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ली अधिकारियों की बैठक शहर में बिना मापदण्ड और अनुमति के बने ब्रेकर हटेंगे 

यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाने  
कलेक्टर और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ली अधिकारियों की बैठक
 
शहर में बिना मापदण्ड और अनुमति के बने ब्रेकर हटेंगे 
 
     रायपुर, 26 अप्रैल 2018/रायपुर शहर के यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाने की दृष्टि से आज कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमरेश मिश्रा और नगर निगम आयुक्त श्री रजत बंसल ने सभी संबंधित विभागों जैसे जिला प्रशासन, पुलिस, यातायात, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, नेशनल हाईवे आथार्रिटी ऑफ इंडिया आदि के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होनें शहर में मापदण्ड़ो के बिना बनाए गए स्पीड ब्रेकर्स को हटाने के निर्देश दिये तथा जहां कहीं भी स्पीड ब्रेकर्स है, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त दूरी पर आसानी से दृश्य होने वाले बोर्ड एवं संकेतक लगाकर वाहन चालकों एवं नागरिकों को सूचित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने इसी तरह चमकीली लाईट एवं स्पीड ब्रेेकर के समीप रोड़ मार्किंग भी करने के निर्देश दिये।
बैठक में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के डीजीएम (टी) श्री एस.के.मलिक ने बताया कि नेशनल हाईवे की सभी सड़कों में सुरक्षित यातायात की दृष्टि से केवल रंबल स्ट्रिप स्पीड ब्रेकर्स बनाने के निर्देश दिए गए है। इसके तहत करीब डेढ़ से ढाई सेमी. ऊंचाई के अनेक स्ट्रिप लगभग 1-1 मीटर की दूरी पर बनाए जाते है। इन स्पीड बेकर्स के दोनो ओर संकेतक भी अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिये गये है। बैठक में शहर के भीतर के अनेक मार्गों में कुछ लोगों द्वारा मापदण्ड और अनुमति के बिना बनाए गए स्पीड ब्रेकर्स को भी हटाए जाने का निर्णय लिया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम की सड़कों में विभागांे द्वारा बनाये गये सभी स्पीड ब्रेकर्स की भी समीक्षा की जाएगी तथा सुरक्षित एवं सुगम यातायात की जरूरतों को देखते हुए ही यातायात विभाग से समन्वय कर इन स्पीड ब्रेकर्स को बनाया रखा जाएगा। बैठक में निर्धारित मापदण्डों के अनुसार ही स्पीड ब्रेकर्स बनाए जाने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी डॉ. रेणुका श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री बलराम हिरवानी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *