October 18, 2021
Breaking News

बीलिब की योग्यता धारी सहायक शिक्षक पंचायत की पदोन्नत्ति हो ग्रंथपाल के रिक्त पद पर :- रंजय सिंह

बीलिब की योग्यता धारी सहायक शिक्षक पंचायत की पदोन्नत्ति हो ग्रंथपाल के रिक्त पद पर :- रंजय सिंह

सूरजपुर

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में सहायक शिक्षक पंचायत जो बीलिब कि योग्यता रखते है उनकी पदोन्नत्ति शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद पर हुई है परन्तु सूरजपुर में सहायक शिक्षक पंचायत को पदोन्नत्ति से अपात्र कर सूची जारी की गई है जो उचित नही है ।
छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री रंजय सिंह ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि प्रदेश के कई जिलों में सहायक शिक्षक पंचायत जो बीलिब कि योग्यता रखते है को पदोन्नत्ति दी गई है । शिक्षा कर्मी भर्ती पदोन्नत्ति नियम 8 अनुसूची 4 में स्पस्ट है कि पंचायत शिक्षक पदोन्नत्ति के पद हेतु अपेक्षित शैक्षिक योग्यता धारित करने एवं सात वर्ष का अनुभव रखने पर पदोन्नत्ति हेतु अर्ह होगा पदोन्नत्ति समिति द्वारा भर्ती एवं पदोन्नत्ति नियम के तहत ग्रंथपाल पद पर पदोन्नत्ति हेतु अहर्ता धारी पंचायत शिक्षकों को अनर्ह घोषित करना अनुचित एवं समझ से परे है । इसी के आधार पर पूरे प्रदेश में पदोन्नत्ति हुई है इसी के आधार पर सूरजपुर जिले में भी सहायक शिक्षक पंचायत जो बीलिब कि योग्यता रखते है उनकी पदोन्नत्ति शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद पर होनी चाहिये , श्री सिंह ने बताया कि जिले में 86 से ज्यादा शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद हायर सेकेंड्री स्कूल में रिक्त हैं जब कि वर्तमान में जिले में 70 सहायक शिक्षक पंचायत ही बीलिब की योग्यता रखते है यदि नियमानुसार पदोन्नत्ति की कार्यवाही की जाती है तो सभी की पदोन्नत्ति हो जाएगी । जिला पंचायत सरजपुर द्वारा यह कहकर सभी को अपात्र घोषित किया गया है कि सहायक शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल की पदोन्नत्ति ही शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद पर होगी जब कि जिले में ऐसे सहायक शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल है ही नही ऐसी स्थिति में योग्यता धारी सहायक शिक्षक पंचायत की पदोन्नत्ति किया जाना ही न्यायोचित होगा । प्रदेश के कई जिलों में इसी के आधार पर पदोन्नत्ति दी गई है परन्तु सूरजपुर जिला पंचायत द्वारा अपात्र घोषित किये जाने से सभी शिक्षक पंचायत की भावनाएं आहत हुई हैं बर्तमान में सहायक शिक्षक पंचायत लम्बे समय से पदोन्नत्ति के इंतजार में है परन्तु जिला पंचायत के निर्णय से निराशा हुई है सहायक शिक्षक पंचायत एवं शिक्षक पंचायत के वेतन में प्रति माह लगभग 10 हजार रुपये का भारी अंतर है एवं सहायक शिक्षक पंचायत के पद पर पिछले 13 वर्षों से पदोन्नत्ति का इंतजार में कार्य कर रहे है ।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी का संघ के साथ चर्चा में इस प्रकरण में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रहा है अतः उनसे अपेक्षा है कि गतिरोध एवं तकनीकी दिक्कतों को दूर कर शीघ्र पदोन्नत्ति प्रदान करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *