October 20, 2021
Breaking News

अतिसंवेदनशील क्षेत्र नारायणपुर जिले के ग्राम महिमागवाड़ी में आयुष्मान भारत दिवस के कार्यक्रम में स्वयं गाड़ी चलाकर पहुंचे श्री केदार कश्यप

अतिसंवेदनशील क्षेत्र नारायणपुर जिले के ग्राम महिमागवाड़ी में आयुष्मान भारत दिवस के कार्यक्रम में स्वयं गाड़ी चलाकर पहुंचे श्री केदार कश्यप


राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान:

आदिम जाति विकास मंत्री शामिल हुए आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम में
प्रदेश में गरीब परिवारों के स्वास्थ्य के लिए चल रही है कई
योजनाएं
नारायणपुर 30 अप्रैल 2018 आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप अतिसंवेदनशील क्षेत्र ग्राम महिमागवाड़ी में राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान के तहत मनाये जा रहे *आयुष्मान भारत* दिवस के कार्यक्रम में मंत्री श्री केदार कश्यप स्वयं गाड़ी चलाकर पहुंचे ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए श्री कश्यप ने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार हमेशा से ही जनता की सेहत के प्रति सजग रही है। कई गंभीर बीमारियों के प्रति सरकारों के प्रयासों से हम अछूते नहीं है। केन्द्र सरकार ने गरीबों के स्वास्थ्य से संबंधित लाभ के लिए कुछ घोषणा की है। इस कार्यक्रम को ‘‘आयुष्मान भारत‘‘ का नाम दिया गया है। आज आयुष्मान भारत दिवस प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक चौबे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सोनी, संगठन पदाधिकारी श्री नारायण मरकाम सहित पंच-सरपंच के अलावा जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
मंत्री श्री केदार कश्यप ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में विगत 14 साल से निरंतर विकास के कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि पहले गरीब लोगों के पास इलाज हेतु दवाई खरीदने के लिए पैसे नहीं होते थे, जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसे देखते हुए राज्य में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत पहले 30 हजार रूपए तक की निःशुल्क इलाज की सुविधा दी गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 50 हजार रूपए कर दिया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री खाधान्न सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, और प्रधानमंत्री आवास योजना का भी उल्लेख किया।
आदिम जाति विकास मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द प्रदेश के 55 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। मंत्री ने आगे कहा कि आज से आयुष्मान भारत दिवस पर गरीब एवं साधन विहनी परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। गरीब परिवारों का चयन सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना की सूची के आधार पर किया गया है। इस मिशन के अन्तर्गत सभी पात्र परिवारों को कई बीमारियों में पांच लाख रूपए प्रति परिवार प्रतिवर्ष इलाज की सुविधा देश के किसी भी अनुबंधित अस्पताल में प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों समेत मितानिन और ग्राम पंचायत के सचिवों द्वारा आयोजित ग्राम सभाओं में पात्र परिवारों की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश में लगभग 1.5 लाख स्वास्थ्य और वेलनेस केन्द्र खोलने का भी लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अम्बेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के ग्राम जांगला जिला बीजापुर में आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *