September 24, 2021
Breaking News

वाह गजब :रायपुर के छात्र बनायेंगे हवा से मुफ्त की बिजली:: दुनिया भर में कौतुहल

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर //ऊर्जा संकट से जूझ रही दुनिया को जगमग करने के लिए हवा ही काफी है. कोयला और प्राकृतिक गैस की तो जरूरत ही नहीं. रायपुर राजधानी के छात्रों का दावा है कि हवा से ही पूरी दुनिया को रोशन किया जा सकता है
मानवता को पर्यावरण प्रदूषण के भयावह परिणामों से बचाने के लिए स्वच्छ ऊर्जा तकनीक पर पूरी दुनिया में खासा जोर दिया जा रहा है. ऐसें मे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के छात्रों ने हवा से बिजली बनाने का बेहतरीन मिशाल पेश कर दिया है। छत्तीसगढ़ के शंकराचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज व रूंगटा कॉलेज के तीन मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने ये आइडिया दिया है। यदी उनके दावों पर अमलीजामा लग जाए तो कोई बड़ी बात नही जब रायपुर ही नहीं देश के कई कालेजों में अटल ट्रिंकिंग लैब विकसित होगी। बताया जा रहा है कि छात्रों को प्रैक्टिकल के उपकरण मुहैया कराए जाएंगे ताकि छात्र बिजली बना सकेंगे।

Image result for अटल ट्रिंकिंग लैब हवा से बिजलीछत्तीसगढ़ के शंकराचार्य इंजीनियरिंग कालेज व रुंगटा कालेज के तीन मैकेनिकल इंजीनियरिंग छात्रों के आइडिया देने के बाद हवा से मुफ्त में बिजली हासिल करने की इस नयी तकनीक के बारे में दुनियाभर में कौतूहल पैदा हुआ है. यदी वह सफल होते है तो रायपुर ही नहीं देश के कई कालेजों में अटल ट्रिंकिंग लैब विकसित के माध्यम से छात्र बिजली बना सकेंगे। खास बात यह है कि सौर ऊर्जा की तुलना में ऐसे बिजली उत्पादन करने पर लागत कम आएगी।वहीं राजधानी के छात्रों द्वारा किए जा रहे दावे के बाद हवा से मुफ्त बिजली मिलने की उम्मीद बढ़ गयी है। रविवार को इन छात्रों ने राजधानी के एक होटल में उद्यमियों के समक्ष अपने अनुभव साझा किए। उद्यमियों ने इन छात्रों से प्रश्न भी किए। बाद में उन्होंने स्वीकार किया कि छात्रों की बात सही है। गौरतलब हो कि आज दुनियाभर में ऊर्जा हासिल करने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाये जा रहे हैं. खासकर धरती को पर्यावरण प्रदूषण से बचाने के लिए स्वच्छ ऊर्जा तकनीक पर विशेष जोर दिया जा रहा है. ऐसे मे रुंगटा कालेज के तीन मैकेनिकल इंजीनियरिंग छात्रों के आइडिया अगर सफल होते है तो फिर देश मे बिजली को लेकर नई क्रांती आ सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *