Sharing is caring!

Bpl कार्ड धारियों के लिए सुनहरा अवसर,अब मिलेगा स्मार्ट फोन 18 से 25 मई तक भरें आवेदन

हरितछत्तीसगढ़, विवेक तिवारी/ संजय तिवारी

पत्थलगांव। अब छत्तीसगढ़ सरकार शहरी एवम् ग्रामीण Bpl कार्ड धारियों के साथ -साथ महाविद्यालयीन छात्र छात्राओं के लिए सुनहरा अवसर लेकर आई है। उन्हें संचार क्रांति योजना के तहत चयनित लोगो को स्मार्ट फोन प्रदान किये जायेंगे।

इस सम्बंध में पत्थलगांव नगर पंचायत cmo जय मंगल सिंह परिहार ने जानकारी देते हुवे बताया कि संचार क्रांति योजना के तहत bpl कार्ड धारियों को स्मार्ट फोन वितरण किये जायेंगे।18 से 25 मई हितग्राहियों को फार्म भरवाना, दावा आपत्ति 18 से 20 मई, नए हितग्राहियों का फार्म भरना 24 से 26 मई, चयनित हितग्राहियों का नाम 3 जून को प्रकाशित किया जाएगा जिन्हें इस सुविधा के तहत स्मार्ट फोन प्रदाय किया जावेगा।

विदित हो कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य में संचार क्रांति स्कीम को स्टार्ट किया है. जिसके जरिए इस राज्य के गरीब परिवारों को सरकार द्वारा मुफ्त में फोन दिए जाएंगे. इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार ने अभी हाल ही में शुरू किया है. इस योजना की मदद से ये राज्य सरकार, अपने राज्य के नागरिकों को डिजिटल दुनिया से रू-ब-रू करवाना चाहती है।

क्या है  संचार क्रांति योजना

रमन सिंह सरकार इस योजना के अंतर्गत अपने राज्य के गरीब परिवारों को फोन देगी. सरकार के मुताबिक वो इस योजना को दो चरणों के तहत शुरू करेगी और कुल  55 लाख स्मार्ट फोन डिस्ट्रीब्यूट करेगी।

संचार क्रांति के उद्देश्य

मुफ्त स्मार्टफोन बांटने वाली इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य गरीब लोगों को फोन देना है, ताकि राज्य में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा सके. गौरतलब है कि इस राज्य के गांवों का विकास नक्सलवादियों के कारण नहीं हो सका है और यहां के लोग अभी तक मोबाइल फोन जैसी सुविधाओं से वंचित हैं.संचार क्रांति योजना 2018, के तहत इस राज्य के करीब 13,900 गांवों में फोन कनेक्टिविटी को सुनिश्चित किया जाएगा.छत्तीसगढ़ राज्य सरकार इस योजना के जरिए अपने राज्य के गरीब लोगों को डिजिटल दुनिया से जोड़नाचाहती है. ताकि छत्तीसगढ़ के गरीब लोग इंटरनेट सहित अन्य सेवाओं का इस्तेमाल कर सकें.इस राज्य की अधिकतर जनसंख्या बीपीएल परिवारों की है, इसलिए इस स्कीम की मदद से सरकार अपने राज्य के लोगों के रहने के स्तर को थोड़ा बेहतर कर सकेंगी.इस योजना के अंतर्गत गांवों की करीब 45 लाख औरतों को फोन दिए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ भारत के उन राज्यों में से है, जहां पर लोगों का रहने का स्तर अभी भी हमारे देशों के अन्य राज्यों के मुकाबले काफी पिछाड़ा हुआ है. इस राज्य की सरकार ने इस योजना के जरिए अपने राज्य के लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने की कोशिश की है. ताकि उनके राज्य के लोगों भी अन्य राज्यों के लोगो की तरह बेहतर जिदंगी जी सकें और डिजिटल दुनिया से जुड़ सकें।

कौन लोग उठा सकते हैं लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई इस स्कीम का लाभ केवल गरीब परिवारों यानी बीपीएल परिवारों और उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो कि आर्थिक रूप से कमजोर होंगे.ये योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य में फोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है और ऐसा में इस स्कीम का फायदा केवल इस राज्य के लोग ही उठा पाएंगे. जिनका जन्म इस राज्य में हुआ होगा.वहीं इस राज्य का जो भी व्यक्ति इस स्कीम का लाभ उठाने का इच्छुक है, उसके पास आधार कार्ड होना जरूरी होगा. इस कार्ड की मदद से ही सरकार को ये पता चल पाएगा कि वो व्यक्ति उनके राज्य का है कि नहीं।

आधार कार्ड जोड़ना होगा-

स्मार्ट फोन्स को बांटने के बाद लोगों को अपने स्मार्ट फोन को अपने आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते के नंबर के साथ जोड़ना अनिवार्य होगा. क्योंकि ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति इस योजना का गलत फायदा नहीं उठा पाएगा और एक व्यक्ति को केवल एक ही फोन मिल पाएगा।

 

Sharing is caring!