Sharing is caring!

क्लीन सिटी के अंर्तराष्ट्रीय पुरस्कार के बाद अब अंबिकापुर को बेस्ट इनोवेशन सिटी इन एंड बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड से नव़ाजा जाएगा

हरितछत्तीसगढ़ रौशन वर्मा

अंबिकापुर :- भारत सरकार शहरी विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रेस कांफ्रेंस मे स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में अवार्ड पाने वाले शहरों के नाम की घोषणा की गई, जिसमें अम्बिकापुर को इनोवेशन एन्ड बेस्ट प्रैक्टिस हेतु चयनित किया गया है।

नगर निगम द्वारा ठोस और तरल संसाधन प्रबंधन (एसएलआरएम)   कार्य की मानीटरिंग के लिए आर॰एफ़॰ कनेक्टिविटी , सी॰सी॰ टीव्ही कैमरा ,जी॰पी॰एस॰ ट्रैकिंग , टॉयलेट फीडबैक मशीन ,एम॰आई॰एस॰ सिस्टम बनाया गया था , जिसके माध्यम से सभी हो रहे कार्यो की सीधे निरीक्षण के साथ प्रतिदिन डोर टू डोर संग्रहण एवं कचरे की प्रोसेसिंग को रिकार्ड किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ को परफार्मिंग स्टेट का तीसरा अवार्ड,अंबिकापुर को बेस्ट इनोवेशन सिटी इन एंड बेस्ट पार्टिसिपेट का अवार्ड और कांंकेर के पास स्थित नगर पंचायत नहरपुर को बेस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक-ईस्ट जोन का अवार्ड मिला है।

 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में रैंकिंग की घोषणा, अवार्ड सेरेमनी के दिन की जाएगी, फिलहाल इसकी तारीख की सूचना अभी घोषित नहीं की गयी है ।

वही सिस्टम से प्रतिदिन कचरे के प्रोसेसिंग से तैयार होने वाले कम्पोस्ट एवं अकार्बनिक सामग्री का ऑनलाइन रिकार्ड संधारित कर कम्प्यूटराइजेशन किया गया है । इस कार्य में सरगुजा कलेक्टर के निर्देश पर कार्ययोजना तैयार कर कार्य प्रारम्भ किया गया था ।

Sharing is caring!