November 29, 2021
Breaking News

धान का समर्थन मूल्य 80 रुपए बढ़ा, खरीदी 15 नवंबर से ही

रायपुर

केंद्र सरकार ने धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में इस साल 80 रुपए का इजाफा किया है।केंद्र सरकार ने धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में इस साल 80 रुपए का इजाफा किया है। इसी मानक पर राज्य में 15 नवंबर से धान खरीदी की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस संबंध में मंत्रिमंडलीय उप समिति की दो बैठकें भी हो चुकी हैं। 12 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में धान खरीदी योजना पर चर्चा तय है। इसमें सरकार प्रति एकड़ खरीदी की सीमा तय कर सकती है। हालांकि पिछले साल प्रति एकड़ 15 क्विंटल खरीदी की गई थी लेकिन, इस बार सूखे की स्थिति को देखते हुए बदलाव भी किया जा सकता है।
खाद्य विभाग के अकिारियों ने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन समितियों के माध्यम से ही किया जाएगा। बारदाना और अन्य व्यवस्था के लिए इन दिनों मंत्रालय में फाइलें दौड़ रही हैं। प्रदेश के किसान लगातार धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।
उनका कहना है कि समर्थन मूल्य 21 सौ रुपए किया जाए लेकिन, इस बार भी इसमें मामूली वृद्धि ही हो पाई है। राज्य सरकार का कहना है कि एमएसपी तय करना राज्य का नहीं बल्कि केंद्र सरकार का काम है। पिछले साल मोटा धन 1470 रुपए प्रति क्विंटल तथा पतला धान 1510 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदा गया था। इस बार इसका मूल्य क्रमश 1550 रुपए और 1590 रुपए किया गया है। धान बेचने वाले किसानों का पंजीयन 15 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा। खरीदी पिछली साल की ही तरह 15 नवंबर से शुरू की जाएगी।

खबर श्रोत नईदुनिया

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *