Sharing is caring!

आपके काम की 3 बड़ी खबरें, Aadhaar, पासपोर्ट सब पर मिलेगा जबरदस्त फायदानई दिल्ली: आधार, पासपोर्ट और हवाई सफर से जुड़ी 3 बड़ी खबरें, जो आपके जीवन पर असर डालती हैं. इसलिए हम आपके लिए एक ही पैकेज में तीनों खबरों को दे रहे हैं, जिससे आपसे कोई जानकारी न छूट जाए. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत यूजर अपने आधार में किए गए बदलावों की जानकारी भी ऑनलाइन हासिल कर सकेंगे. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने बताया कि इस ब्योरे को डाउनलोड कर विभिन्न अधिकारियों द्वारा मांगे जाने पर उपलब्ध करवाया जा सकेगा. आधार में बदलाव का ब्यौरा अब आनलाइन मिलेगा.

बीटा संस्करण पेश किया गया
पांडे ने कहा, ‘यह एक और नई खास सुविधा है, जिसके जरिए लोग अपने आधार में बदलाव का ब्यौरा (इतिहास) यूआईडीएआई की वेबसाइट से ले सकेंगे. इसका परीक्षण (बीटा) संस्करण पेश किया गया है.’ इसके लिए आधार धारकों को यूआईडीएआई वेबसाइट पर आधार ‘अपडेट हिस्ट्री’ का इस्तेमाल करना होगा.

एअर इंडिया ने बढ़ाया चार्ज
एअर इंडिया ने घरेलू उड़ानों में तय सीमा से ज्यादा भारी सामान ले जाने पर चार्ज 100 रुपए किलो बढ़ा दिया है. अभी एयरलाइन अतिरिक्त बोझ पर 400 रुपए प्रति किलो के हिसाब से शुल्क ले रही है. 11 जून से यह दर 500 रुपए किलो हो जाएगी. नई दर क्षेत्रीय सहयोगी ‘एयरलाइंस एयर’ को छोड़कर एअर इंडिया की सभी घरेलू उड़ानों पर लागू होगी. बढ़े हुए इस शुल्क पर इकोनॉमी क्लास में सफर करने वालों को 5% और अन्य क्लास वालों को 12% जीएसटी भी देना होगा.

इनसे नहीं वसूला जाएगा GST
हालांकि, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट से सफर करने वालों या वहां जाने वालों से जीएसटी नहीं लिया जाएगा.

विदेश मंत्रालय का सर्कुलर 
पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय अब आवेदकों को दो लोगों का रिफरेंस देने की जरूरत नहीं होगी. विदेश मंत्रालय ने नियमों को सरल करते हुए इसकी अनिवार्यता खत्म कर दी है. इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर दिया है, जिसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है.

Sharing is caring!