September 24, 2021
Breaking News

डैम के पास मिला था तेंदुए का शव, पीएम रिपोर्ट में जहर का खुलासा

बिलासपुर। खूंटाघाट डेम में रेस्ट हाउस के पास मृत मिले तेंदुए की पोस्टमार्टम में तेंदुवे की जहर देकर मौत की पुष्टि के बाद वन अमले में सनसनी फैला हुई है हालांकि ये प्रारंभिक रिपोर्ट है। शनिवार को बिसरा को जांच के लिए बरेली स्थित आरबीआर भेज दिया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही वास्तविक कारणों का खुलासा होगा। तेंदुए के शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं होने से जहर देकर मौत की आसंका जताई जा रही थी। विदित हो कि बीते दिनों खूंटाघाट डेम के किनारे शुक्रवार सुबह एक तेंदुआ के शव मिलने से सनसनी फैल गई थी ग्रामीण शिकार की आशंका जता रहे थे। इधर वन अफसर कह रहे थे कि मौत का राज बिसरा जांच रिपोर्ट आने के बाद खुलेगा। रतनपुर के खूंटाघाट डेम में इमली सीढ़ी छोर के पास सुबह एक तेंदुआ मृत अवस्था में मिला। सबसे पहले एक ग्रामीण ने उसे देखा। कुछ ही देर में यह खबर आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। किसी ग्रामीण ने वन विभाग के रतनपुर स्थित कार्यालय में जाकर तेंदुए की मौत की जानकारी दी। सूचना मिलते पर वन विभाग के अफसर मौके पर पहुंचे। उन्होंने तेंदुए के शव का मुआयना किया। फिर शव को उठाकर कानन पेंडारी लाया गया। बताया जा रहा है कि तेंदुए के शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं थे।
इसलिए तरह-तरह की चर्चा चल रही है। कुछ लोगों का कहना है कि तेंदुए का शिकार किया गया है, उसे जहर देकर मारा गया है। फिलहाल वन विभाग के अफसर कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं।
6 माह पूर्व लमेर नाले के पास मिला था तेंदुए का शव : 6 माह पहले लमेर नाले के पास भी एक तेंदुए का शव मिला था। तेंदुआ के शरीर से अधिकांश अंग गायब हो चुके थे। वन विभाग के अधिकारियों ने जांच की बात कही थी। लेकिन मामले में भी आज तक कुछ स्पष्ट नहीं हो सका।
इधर घटना के बाद वनकर्मी पूरे समय घटनास्थल व आसपास का मुआयना करते नजर आए। शुक्रवार सुबह खूंटाघाट पहुंचे लोगों ने मुख्य गेट से रेस्ट हाउस की ओर जाने वाली रोड में पानी के किनारे तेंदुए की लाश देखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *