December 4, 2021
Breaking News

नई पहल: सिलेंडर की तरह रेलवे ने भी वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान रियायत छोड़ने का दिया विकल्प

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर
भारतीय रेल में वरिष्ठ नागरिको (पुरूष 60 वर्ष उम्र या अधिक एवं महिला 58 वर्ष उम्र या अधिक) को यात्रा टिकट के मुल्यो में रियायत दी जाती है। पुरूषो को 40 प्रतिशत की और महिलाओ को 50 प्रतिशत की रियायत दी जा रही है।
वर्तमान में भारतीय रेल में वरिष्ठ नागरिको को प्रदान की जाने वाली रियायत को छोडने के लिए भारतीय नागरिकता प्राप्त वरिष्ठ नागरिको को विकल्प मुहैया कराने की एक योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अनुसार वरिष्ठ नागरिक रियायत के अंश का 50 प्रतिशत या 100 प्रतिशत छोडने का विकल्प चुन सकते है। वरिष्ठ नागरिक चाहे तो मिलने वाली रियायत को पूर्णतयः छोड सकते है अथवा चाहे तो आधी रियायत भी छोड सकते है। वरिष्ठ नागरिको को रियायत छोडने का यह विकल्प आरक्षण फार्म में एक कालम देकर किया गया है। जिसमें एक बाक्स 50 प्रतिशत रियायत छोडने के लिए और दूसरा बाक्स 100 प्रतिशत रियायत छोडने के लिए है।यह योजना आरक्षित टिकटो के लिए आरंभ की गई है। जिसमें पीआरएस काउंटरो तथा इंटरनेट (ई टिकटो) दोनो माध्यमो से जारी की गई टिकटे शामिल है।इस संदर्भ में इसके अनुरूप रायपुर मंडल के आरक्षण काउंटरो में संशोधित आरक्षण फार्म की उपलब्धता सुनिचित करने को कहा गया है।
वरिष्ठ नागरिक यात्री अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त किसी भी विकल्प का चयन कर सकते है एवं देश हित में अपना अमुल्य योगदान दे सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *