July 25, 2021
Breaking News

जशपुर में SDM ने महिला कर्मचारी को ब्लू व्हेल गेम खेलते पकड़ा

 

जशपुरनगर. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एक हाईस्कूल में महिला कर्मचारी को खतरनाक ब्लू व्हेल गेम खेलते हुए पकड़ा गया। मिली जानकारी के मुताबिक जशपुर जिले के चेटबा हाईस्कूल में सहायक ग्रेड तीन के पद पर कार्यरत महिला कर्मचारी को बगीचा एसडीएम ने ब्लू व्हेल गेम खेलते हुए पकड़ा।मिली जानकारी के मुताबिक महिला कर्मचारी ने खुद के हाथ को चोटिल किया हुआ था, इस बात पर एसडीएम को शक हुआ। महिला कर्मचारी मोना तर्की जशपुर जिले के जरिया गांव की रहने वाली है। फिलहाल मोना तिर्की को समझाइश देकर घर भेज दिया गया है और उनके मोबाइल से भी इस खतरनाक ब्लू व्हेल गेम को डिलीट कर दिया गया है।बच्चे लगातार ब्लू व्हेल गेम के चंगुल में फंस रहे हैं।इस गेम के चैलेंज में फंसकर भारत में कई बच्चे अपनी जान गवां चुके हैं। पिछले कुछ महिनों में ये गेम दुनिया भर में कई किशोरों की जान ले चुका है।अब इस गेम को जशपुर क्षेत्र के बच्चे भी खेलने लगे हैं। इस गेम को बनाने वाले 21 साल के सायकोलॉजी स्टूडेंट फिलिप बडेकिन को गिरफ्तार किया जा चुका है। लेकिन ये गेम अभी भी जान ले रहा है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि कैसे पहचानें कि आपके आस-पास कोई ब्लू व्हेल चैलेंज तो नहीं खेल रहा है।

ब्लू व्हेल सोसाइड गेम के चक्कर में अब नगर के भी कई बच्चे फंसते जा रहे हैं।कई बच्चों के द्वारा इस अपने मोबाईल में इस गेम को खेलना भी शुरू कर दिया है।इस गेम को खेलने के दौरान मिलने वाले टास्क को भी पूरा कर रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में एक युवती ने अपने पहले टास्क को पूरा करते हुए अपने हाथ में ब्लेड से कट का निशान लगाते हुए अपने फेसबुक एवं अन्य सोशल साईट में फोटो पोस्ट किया है।हालांकि इस गेम में नजर रखने के लिए पुलिस के पास एवं शिक्षा विभाग के पास जागरुकता फैलाने के लिए पत्र भी आ चुका है।हालांकि इस मामले में पुलिस को कहना है कि उन्हें इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है और उनके संज्ञान में नहीं अाया है।

डाउनलोड नहीं होता ये गेम

ब्लू व्हेल की सबसे खास और खतरनाक बात ये है कि ये गेम किसी भी तरह से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। अगर आप को किसी के फोन में ऐप स्टोर पर रियल ब्लू गेम जैसा कोई लिंक मिलता है तो वो फर्जी लिंक है। इस गेम को खेलने के लिए आपको कुछ वेबसाइट पर जाना पड़ता है। क्योंकि फेसबुक पर बहुत ज़्यादा लोग सक्रिय हैं इसलिए इस गेम से जुड़े ग्रुप दूसरी कम चर्चित वेबसाइट पर होते हैं। रूस में ये खेल वी कॉन्टेक्ट नाम की वेबसाइट पर खेला जा सकता था। फिलहाल इस पर रोक लग गई है।

वर्सन

ब्लू वेहल गेम के संबंध में लाेगों को जागरुक किया जा रहा है।ऐसा कोई मामला यदि संज्ञान में आता है तो संबधित की समझाईश देकर उसकी काऊसलिंग करवाई जाएगी।

प्रशांत सिंह ठाकुर,एसपी जशपुर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *