Sharing is caring!

India beat England by 8 Wickets in 1st T-20 Match | Ind Vs Eng: कुलदीप के पंच के बाद राहुल का धमाका, भारत ने पहले T20 में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरायामैनचेस्टर,। कुलदीप यादव की घातक (5 विकेट) गेंदबाजी के बाद केएल राहुल (नाबाद 101 रन) की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले टी-20 मैच में आठ विकेट से हरा दिया। ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट गंवाकर 159 रनों का स्कोर खड़ा किया था। टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को दो विकेट गंवाकर 10 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया था।

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और टीम ने शिखर धवन (5) के रूप में अपना पहला विकेट पारी की पांचवीं गेंद पर ही गंवा दिया। इसके बाद केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी को संभाला। इस दौरान रोहित ने संभल कर बल्लेबाजी की तो केएल राहुल ने धमाकेदार अंदाज में रन बटोरे।

रोहित शर्मा का विकेट 130 के कुल स्कोर पर गिरा, जब वो 32 रन बनाकर खेल रहे थे। रोहित ने अपनी 30 गेंदों की पारी में 3 चौके व एक छक्क लगाया और दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की। रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने 22 गेंदों में 20 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे।

भारत की ओर से केएल राहुल ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और 54 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली। यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है। वह टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा ने टी-20 में दो शतक जड़े हैं।

इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के बदौलत इंग्लैंड को 159 रनों पर रोक दिया था। अच्छी शुरुआत के बाद इंग्लैंड की टीम बड़े स्कोर की बढ़ जा रही थी, लेकिन कुलदीप यादव ने 14वें ओवर में तीन विकेट लेकर उसे बड़ा स्कोर बनाने से महरूम कर दिया। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने 46 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 69 रनों की पारी खेली।

इंग्लैंड के लिए फॉर्म में चल रहे जोस बटलर और जेसन रॉय ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए पावरप्ले के पहले पांच ओवर में 50 रन बनाए थे। बटलर ने 45 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 69 रन बनाए, जबकि जासन ने 20 गेंद में 3 रन जोड़े। एक समय इंग्लैंड का स्कोर 12वें ओवर में एक विकेट पर 95 रन था। इसके बाद 14वें ओवर में कुलदीप ने कप्तान इयोन मोर्गन (सात), जानी बेयरस्टा (0) और जो रूट (0) को आउट करके मेजबान को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका।

इंग्लैंड के बल्लेबाज कुलदीप को खेल ही नहीं पा रहे थे। बेयरस्टा और रूट दोनों उसकी गेंदों की फ्लाइट पर चकमा खा गए और लगातार गेंदों पर आउट हुए। दोनों ने कुलदीप को ज्यादा खेला नहीं है, क्योंकि भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज वे नहीं खेले थे और आईपीएल नही खेलते हैं।

इसके बाद से इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे। एलेक्स हेल्स आठ रन बनाकर आउट हो गए। दूसरे छोर से बटलर विकेटों का पतन देखते रहे। बाए हाथ के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 34 रन दिए और उन्हें विकेट नहीं मिला, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 44 रन दे डाले और विकेट नहीं ले पाए। उमेश यादव ने 21 रन देकर दो विकेट लिए। उसने रॉय और हेल्स को पवेलियन भेजा। डेविड विली 15 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे और दो चौके तथा दो छक्के लगाकर इंग्लैंड को 150 रन के पार पहुंचाया।

Sharing is caring!