कबीरधाम जिला पिछले 15 साल में विकास का कीर्तिमान स्थापित किया है : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री ने पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 103.24 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया

Sharing is caring!

कबीरधाम जिला पिछले 15 साल में विकास का कीर्तिमान स्थापित किया है : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री ने पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 103.24 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया

विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत सामग्री वितरण भी किया गया

रायपुर,

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज कबीरधाम जिले में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होकर विकास कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत सामग्री वितरण किया। उन्होंने बोड़ला विकासखंड के ग्राम पचराही में प्रदेश के पहले शासकीय गौशाला निर्माण का भूमिपूजन, जिला मुख्यालय से लगे ग्राम सेवईकछार में प्रदेश के प्रथम मत्स्यकीय महाविद्यालय का लोकार्पण और शहर के गंगा नगर तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण करने के बाद पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 103 करोड़ 24 लाख रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यो लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसमें 32 करोड़ 86 लाख रूपये के नौ कार्यो का लोकार्पण और 70 करोड़ 38 लाख रूपये के 26 लोकार्पण-शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कबीरधाम जिला पिछले 15 वर्षों में विकास का कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके पहले कवर्धा जिला उपेक्षा का शिकार था और विकास के लिए तरस रहा था। मुख्यमंत्री ने कवर्धा जिला सहित छत्तीसगढ़ में हुए चहुमंखी विकास की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी ने सोचा नहीं था, कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लोगों के जीवन में अभूतपूर्व बदलाव आयेगा। उन्होंने विकास कार्यो के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में हो रहे कार्यो की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री मोदी ने धान का समर्थन मूल्य दो सौ रूपये बढ़ाकर वादा पूरा कर दिया है। अब समर्थन मूल्य और बोनस मिलाकर धान का मूल्य 21 सौ रूपये प्रति क्विंटल हो गया है।
इस अवसर पर कृषि, जल संसाधन और पशुधन विकास मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में छत्तीसगढ़ तेजी से विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा उनके गृह नगर कवर्धा आगमन पर लोगों के साथ-साथ इंद्रदेव भी खुश होकर पानी बरसाये है। श्री अग्रवाल ने किसानों के आर्थिक समृद्धि के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किये गये योजनाओं के साथ-साथ वर्ष 2022 तक किसानों की आयु दुगुनी करने के लिए किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने किसानों को आय दुगुना करने के लिए धान की खेती के साथ-साथ दलहन, तिलहन, उद्यानिकी फसलों, मछली पालन, दुग्ध उत्पादन आदि के लिए भी आग्रह किया। कार्यक्रम को सांसद श्री अभिषेक सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2018 का ऐतिहासिक शुरूवात भी हो रहा है। इस योजना से पांच लाख लोगों को पेंशन का लाभ मिलेगा। पेंशन योजना के लिए पहले ग्रामीण क्षेत्रों में 2002 और शहरी क्षेत्रों में 2007 का सूची अनिवार्य था, अब इसकी आवश्यकता को देखते हुए 2011 के आधार पर वृद्धावस्था, परित्यक्ता, विधवा पेंशन का लाभ मिलेगा। श्री अभिषेक सिंह ने कवर्धा जिले में हुए विकास कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 15 वर्षो में जिले में सड़को का जाल बिछ गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने जिले में 4 हजार करोड़ से अधिक का रेल्वे प्रोजेक्ट लाने का काम किया है। इस अवसर पर विधायक श्री अशोक साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिले को लगातार विकास का सौगात दिया है। उन्होंने बिजली, पानी, सड़क सहित सामाजिक क्षेत्र में किये गये उपलब्धियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत पेंशन, आवास स्वीकृति पत्र, कौशल उन्नयन प्रमाण पत्र, मुद्रा लोन के तहत चेक, सफाई किट, सिलाई मशीन, दिव्यांगजनों को यूनिक आईडी कार्ड, शहीद वीर नारायण स्वावलंबन योजना के तहत स्वरोजगार हेतु चेक आदि वितरित किये।
कार्यक्रम में संसदीय सचिव एवं पंडरिया विधायक श्री मोतीराम चंद्रवंशी, कवर्धा विधायक श्री अशोक साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री बिशेसर सिंह पटेल, राज्य युवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री संतोष पांडेय, श्री विजय शर्मा, श्री राम कुमार भट्ट, राज्य कृषक कल्याण परिषद के सदस्य श्री अजीत चंद्रवंशी, नगर पालिका परिषद कवर्धा की अध्यक्ष श्रीमती देवकुमारी चंद्रवंशी, जनपद अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चंद्राकर, श्री सीताराम साहू, श्री गोपाल साहू, डॉ. मिर्जा, कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार, समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक श्री नवीन कुमार भट्ट सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री अवधेश नंदन श्रीवास्तवन ने किया।

Sharing is caring!

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *