September 17, 2021
Breaking News

अब यात्रियो को यात्रा के दौरान कोच मित्र की सुविधा :रायपुर रेल मंडल

रायपुर रेल मंडल में यात्रा के दौरान कोच मित्र की सुविधा

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर 

अब यात्रियो को यात्रा के दौरान साफ सफाई, पानी, चादरो, लाईट एवं एसी, छोटी मोटी मरम्मत और स्वच्छता से संबधित सुविधाओ के लिए वेबपेज, एसएमएस या एंड्राइड एप के माध्यम से कोच मित्र की सुविधा उपलब्ध होगी। इस सेवा में प्रत्येक मांग की समय पर उपलब्धता, सेवा प्रदाता की पहचान, संबधित नियुक्त कर्मचारी के साथ साथ यात्री को चिंहित कर निर्धारित समय सीमा में सुविधा की उपलब्धता पर भी निगरानी रखी जाएगी।
रायपुर रेल मंडल की गाडियो में कोच मित्र सेवा की सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियो को यात्रा के दौरान सुबह 06.00 बजे से रात 10.00 बजे के बीच मोबाईल नम्बर 9200003232 या 58888 पर एसएमएस के माध्यम से मैसेज करना होगा।
सफाई से संबधित होने पर CLEAN<Space><PNR><C>
बेडरोल से संबधित होने परCLEAN<Space><PNR><B>
पानी से संबधित होने पर CLEAN<Space><PNR><W>
स्वच्छता (डिसइंफ्ेकशन)से संबधित होने पर CLEAN<Space><PNR><P>
लाईट एवं एसी से संबधित होने पर CLEAN<Space><PNR><E>
छोटी मोटी मरम्मत से संबधित होने पर CLEAN<Space><PNR><R>
एसएमएस करे या अपना पीएनआर नम्बर www.cleanmycoach.com पर भेजे।
यात्रियो से अनुरोध है कि जरूरत होने पर कोच मित्र सेवा की स्वचलित प्रणाली का प्रयोग करे। इस स्वचलित प्रणाली में इस सेवा के लिए यात्री की प्रतिक्रिया के लिए भी स्वचलित प्रणाली है। 58888 में एसएमएस या क्लीनमाईकोच डाट कॉम वेब साईट के माध्यम से अनुरोध दर्ज किए जाने के बाद पुष्टि के रूप में एक फीडबैक कोड यात्री को दिया जाता है। साथ ही साथ ओबीएचएस स्टाफ को बिना फीडबैक कोड के इस अनुरोध को और इस पर कार्यवाही के लिए सुचित किया जाता है तत्पष्चात ओबीएचएस स्टाफ यात्री से फीडबैक कोड को पुछकर, प्रेशित करता है। इस प्रक्रिया में फीडबैक कोड सिस्टम प्राप्त करने पर कोड,अनुरोध संख्या, ओबीएचएस कर्मचारी मोबाईल नं. की पुष्टि होगी। यात्री और ओबीएचएस के कर्मचारियो के बीच प्रतिक्रिया का आदान प्रदान सुनिश्चित करता है कि अनुरोध पर ध्यान दिया गया और संतोषजनक कार्यवाही की गई।
वर्तमान में भारतीय रेल में आन बोर्ड हाउस कीपिंग की सुविधा उपलब्ध है। जिसके द्वारा यात्रा के दौरान गाडियो में सफाई का कार्य किया जाता है। आन बोर्ड हाउस कीपिंग द्वारा सुबह 06.00बजे से रात 10.00 बजे तक दिन में दो बार काचो की सफाई का कार्य निर्धारित है इसके अलावा यात्री की मांग पर 06.00बजे से रात 10.00 बजे के मध्य कभी भी सफाई की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। वास्तविक समय ओबीएचएस सुविधा के लिए, ओबीएचएस अनुरोध स्वचालन प्रणाली का विकास किया गया है। यात्री एसएमएस या वेब साईट या एंड्राईड एप्लीकेशन के माध्यम से सफाई सेवाए की मांग कर सकते है। इसके लिए यात्री को 58888 पर अपने पीएनआर नम्बर के साथ मांग के अनुरूप एक विषेष की वर्ड के साथ एसएमएस करना होगा। ओबीएचएस अनुरोध स्वचालन प्रणाली एैसे एसएमएस को संबधित यात्री गाडी पर मौजुद ओबीएचएस टीम को सीधे कोच नम्बर और सीट नम्बर के साथ एक एसएमएस के रूप में भेज देती है। ऐसे गाडियो में जिनमें ओबीएचएस की सुविधा है उनमें संबधित कर्मचारियो को ऐसे अनुरोधो की तुरंत जानकारी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *