November 30, 2021
Breaking News

रेल यात्री सुरक्षा संबंधित शिकायतों के लिए सुरक्षा हेल्पलाईन नम्बर 182 रायपुर रेल मंडल में अब तक 357 लोगो ने सुविधा का उपयोग किया

रेल यात्री सुरक्षा संबंधित शिकायतों के लिए सुरक्षा हेल्पलाईन नम्बर 182 की सुविधा का प्रयोग करें

रायपुर रेल मंडल ने मार्च 2016 से अगस्त 2017 तक 357 लोगो ने 182 की सुविधा का उपयोग किया

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर 

रेलवे में सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए 182 नम्बर चलन में है एवं यात्री इस नम्बर पर मुसीबत के समय सुरक्षा संबंधित शिकायत कर सकते है। जिस पर रेलवे तत्काल अपेक्षित कार्यवाही के द्वारा समस्याओं का समाधान करती हैं।
इन हेल्पलाईन नंबरो पर सुविधा चौबीसो घंटे उपलब्ध है जिससे कि यात्री किसी भी समय अपने मोबाईल अथवा लैण्डलाईन नंबरो से इन नंबरो पर काल करके अपनी सुरक्षा संबंधी समस्या दर्ज करा सकते है। 182 नम्बर की मदद भी कोई भी यात्री ले सकता है। रायपुर मंडल द्वारा 182 नम्बर की सुविधा 2014 से लगातार दी जा रही है। अपै्रल 2016 से मार्च 2017 तक 258 शिकायतों एवं अपै्रल 2017 से अगस्त 2017 तक 99 शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लिया गया।
रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान ध्यान रखने वाली सावधानियों के प्रति जागरुक करता है कि यात्री अपने बैग को सीट के नीचे चैन से बांध कर सुरक्षित यात्रा करें।अपने कभ्मती सामानों को हमेशा खिडकी दरवाजे से दूर रखें। कोई भी संदेहयुक्त चीजें दिखाई दे तो टी.टी.ई, आरपीएफ, जीआरपी को तुरन्त सूचित करे। चलती ट्रेनों में चढ़ने उतरने का प्रयास न करें। महिला यात्रियों के लिए आरक्षित कोच में पुरुष न चढ़े। सहयात्रियों अजनबीयों से खाने पीने की चीजें न लें। उचित टिकट, अधिकार पत्र के साथ रेल परिसर एवं रेलगाड़ी में प्रवेश करें।साफ-सफाई, खान-पान, कोचों का रखरखाव एवं सफर के दौरान आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में रेल यात्रियों के लिए हेल्पलाईन नम्बर 138 की सुविधा रेलवे के द्रारा रेल या़त्रा के दौरान रेल यात्रियो की शिकायतो एवं समस्याओं के समाधान हेतु रेल बजट में घोषित एक हेल्प लाइन नम्बर 138 की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसी क्रम में हेल्प लाइन नम्बर 138 की सुविधा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल में भी प्रारंभ है इस सुविधा के माघ्यम से रेल यात्री यात्री सुविधाओं जैसे साफ-सफाई, खान-पान, कोचों का रखरखाव एवं सफर के दौरान आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में भी शिकायत कर सकते है।

रायपुर मंडल ने जनवरी 2017 से 12 सितम्बर 2017 तक 1526 लोगो ने 138 की सुविधा का उपयोग किया जिस पर त्वरित संज्ञान लिया गया।138 हेल्पलाईन नंबर पर सुविधा चौबीसो घंटे उपलब्ध है जिससे कि यात्री किसी भी समय इस नंबर पर काल करके अपनी समस्या दर्ज करा सकते है। रेलवे के द्वारा तत्काल अपेक्षित कार्यवाही के द्वारा समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *