December 5, 2021
Breaking News

पेट्रोलियम मंत्री बोले- GST से ही पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर लग सकती है लगाम

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि जीएसटी से ही कीमतों पर लगाम लग सकती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों को भी जीएसटी के अंतर्गत लाया जाना चाहिए।

प्रधान ने कहा कि इस सिलसिले में वित्त मंत्री राज्य सरकारों से बात भी कर चुके हैं। अगर जीएसटी के अतंगर्त इसे लाया जाता है तो कीमतों का पूर्वानुमान किया जाना संभव है। उन्होंने कहा कि हमने जीएसटी काउंसिल से मांग की है कि पेट्रोलियम को भी जीएसटी के तहत लाया जाए, जिसे आम लोगों को राहत मिल सके।

प्रधान ने तेल के दामों में रोजाना संशोधन के नियम में बदलाव से इनकार किया है। जुलाई से डीजल की कीमत प्रति लीटर 7.3 रुपये बढ़ चुकी है लेकिन प्रधान का कहना है कि रोजाना दाम संशोधित करने का नियम चलता रहेगा। तीन जुलाई से तेल कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुई है लेकिन उपभोक्ताओं को इसके असर से बचाने के लिए उन्होंने इस पर लगने वाले टैक्स में कमी करने का कोई वादा नहीं किया।

तेल मूल्यों में बढ़ोतरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि 16 जून को हर दिन दाम संशोधित करने का नियम लागू होने के बाद एक पखवाड़े से ज्यादा समय तक दाम घटे रहे। लेकिन उस दौरान किसी ने इसके बारे में नहीं कहा। लेकिन अब जब दाम बढ़ रहे हैं तो इसे उछाला जा रहा है।

चार महानगरों में 70 के पार पेट्रोल
अगर देश के चार महानगरों की तुलना करें तो 12 सितंबर को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 70.38 रुपये प्रति लीटर है जो कि सबसे सस्ता है। वहीं कोलकाता में 73.12 रुपये, मुंबई में 79.48 रुपये और चेन्नई में 72.95 रुपये प्रति लीटर है।

केवल दिल्ली में 60 के नीचे डीजल
डीजल भी दिल्ली में सबसे सस्ता है जिसका प्राइस 58.72 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में यह 61.37 रुपये, कोलकाता में 62.37 रुपये और चेन्नई में यह 61.84 रुपये प्रति लीटर है। इस महीने में अब तक पेट्रोल के दामों में 1.53 – 1.80 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं डीजल के दामों में यह बढ़ोतरी 2.78-2.96 फीसदी तक हो गई है।

महाराष्ट्र, एमपी में यह हैं दाम
महाराष्ट्र के जलगांव में आज पेट्रोल का दाम 79.34 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल 62.07 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह मध्य प्रदेश के दो बड़े शहरों भोपाल और इंदौर की बात करें तो यहां पर पेट्रोल के दाम 75 रुपये के पार चले गए हैं। इंदौर में पेट्रोल 76.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.92 रुपये प्रति लीटर हैं।प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 76.77 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल 65.17 रुपये प्रति लीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *