October 18, 2021
Breaking News

रायपुर : ओवरलोड वाहनों पर चल रहा आरटीओं का डंडा ओवरलोड पर कार्रवाई से मची खलबली

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर। ओवरलोड वाहनों की धरपकड़ के लिए इन दिनों चलाए जा रहे सघन जांच अभियान ने वाहन चालकों के पसीने छुड़ा दिए हैं। विभागीय मंत्री के निर्देश पर रायपुर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी पुलक भट्टाचार्य के नेतृत्व में ओवरलोड वाहनों के खिलाफ लगातार अभियान शुरू करते हुए अब तक काफी बड़ी संख्या मे ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई किया जा चुका है इसी का नतिजा है कि वर्तमान मे क्षेत्र की सड़कों पर ओवरलोड वाहनों का दिखना नही के बराबर हो गया है ।
गौरतलब हो कि कुछ महिनो पूर्व तक क्षेत्र की सड़कों पर ओव्हरलोड क्षमता से अधिक भार को वाहनों में ढोना मानो एक फैशन सा बन गया था बड़े वाहन हो या फिर छोटे वाहन, कोई किसी से कम नहीं था, ओवर लोडेड वाहन न सिर्फ सड़कों पर बल्कि नगर निगम जैसे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में भी बेखौफ दिखाई देते थे जबकि इससे न सिर्फ सड़कों की स्थिति खराब हो रही थी, बल्कि आये दिन दुर्घटनाएं भी हो रही थी। अब चुंकी विभाग ने इसे गंभीरता से लेते हुए लगातार कार्रवाई तेज कर दिया है ऐसे मे कुछ ही दिनों की कार्रवाई मे ही क्षेत्र से ओवरलोड वाहनों का दिखाई देना ही बंद हो गया है।

 

आरटीओं की टीम द्वारा अधिकारी पुलक भट्टाचार्य के नेतृत्व जगह-जगह घुमघुमकर नियम विरूद्ध चलने वाले वाहनों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई किए जा रहे है। इस संबध मे क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि विभाग द्वारा इस तरह के वाहनों प

र अंकुश लगाने के लिए अभियान छेड़ दिया गया है। उन्होने कहा कि ओवर लोड वाहनों के कारण सड़क दुर्घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है। सड़क मार्ग पर क्षमता से अधिक भार वाले वाहनों के चलने के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो जा रही थी अब विभाग द्वारा सख्ती बरते जाने से ओवर लोड वाहनों पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है इस तरह के वाहनों पर लगातार कार्रवाई करते हुए चालान व जुर्माने समेत वाहनों को सीज करने की कार्रवाई जारी है।
यात्री व स्कूूल बसों की सघन जांच
परिवहन विभाग ने यात्रियों व स्कूली बच्चों के परिवहन के लिए चलाए जाने वाले वाहनों पर भी सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी पुलक भट्टाचार्य आटो व मिनीडोर जैसे वाहनों में एक्स्ट्रासीट नहीं हटाए जाने पर भी कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। परिवहन अधिकारी ने कहा है कि आटो चालक,स्कूल बस व यात्री बस परमिट में दिए शर्ताे का पालन करें। बैठक क्षमता के अनरूप ही वे वाहनों में स्कूली बच्चों व यात्रियों को बैठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *