July 25, 2021
Breaking News

भारत ने स्वदेशी गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘हेलिना’ का राजस्थान के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया

भारत ने स्वदेशी गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘हेलिना’ का राजस्थान के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण कियाइस बड़ी कामयाबी पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी को बधाई दी. बता दें कि राजस्थान के पोखरण में ही भारत ने परमाणु बम का सफल परीक्षण किया था।
भारत ने रविवार को स्वदेशी गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘हेलिना’ का राजस्थान के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चांधण रेंज में वायु सेना के विमान से स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वीपन (एसएएडब्ल्यू) का सफल परीक्षण हुआ. इसका परीक्षण रविवार को दोपहर दो बजे किया गया।

बताया गया है कि हैलिना का परीक्षण उसकी पूरी रेंज में किया गया. यह परीक्षण पूरी तरह सफल रहा और टेस्ट के दौरान इसने अपने हर टारगेट को हासिल किया. सभी पैरामीटर को टेलिमेटरी स्टेशन, ट्रैकिंग सिस्टम और हेलिकॉप्टर के जरिए मापा गया।

मिसाइल को लॉन्च करने से पहले इनफ्रेयर्ड इमेजिंग सीकर (IIR) के जरिए ऑपरेट किया गया. ये सबसे एडवांस एंटी टैंक सिस्टम है. मिशन के लॉन्च के दौरान डीआरडीओ, भारतीय सेना के अधिकारी मौजूद रहे।

स्रोत-आजतक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *