July 24, 2021
Breaking News

कैलाश गुफा,कांवरियों का हुआ भव्य स्वागत

कांवरियों का हुआ भव्य स्वागत

बलरामपुर राजपुर से रंजीत सोनी

सावन का महीना भगवान शिव शंकर का उपासक महीने के रूप में मनाया जाता है ,इस माह में लोगों का भगवान शिव के उपासना व उनके धार्मिक स्थलों में पहुंच जलाभिषेक करने की रीत वर्षों से चला आ रहा है।

ऐसा ही धार्मिक स्थल हमारे छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिला और जशपुर जिले के सीमा पर बरसों पहले से स्थापित है जहां लोग कई वर्षों से पैदल कांवर उठा यात्रा कर भगवान शिव के समक्ष जलाभिषेक कर अपने इष्टदेव से अपनी कई मनोकामनाएओं के लिए पूजा अर्चना वह प्रार्थना करते हैं।

हम बात कर रहे हैं कैलाश गुफा की जो जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड के ग्राम सामरबार के पहाड़ों के ऊपर एक पत्थर से बने गुफा में शिवलिंग विराजमान है, जहां एक गहिरा गुरु नामक शिव भक्त ने घोर तपस्या कर भगवान शिव की साक्षात दर्शन किए थे और वहीं पर आज शिवलिंग विराजमान है, जहां जिले भर से लोग सावन के महीने में पैदल कांवर लेकर भगवान शिव लिंग की दर्शन करने सैकड़ों की संख्या में उपस्थित होते हैं। यहां भक्तों की संख्या हर साल ही बढ़ते ही जा रही है ,सरगुजा जिला और जसपुर जिला दोनों ही जिलों से भक्त आज हज़ारों की संख्या में आ रहे हैं।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बलरामपुर जिले और सरगुजा जिले से शिवभक्त कांवरिया सारासोर से जल उठा कर कैलाश गुफा के लिए सावन महीने के अंतिम सोमवार को पैदल सैकड़ों की संख्या में प्रस्थान किए जिनका बलरामपुर जिले के ग्राम पंचायत बरियों के सांसद प्रतिनिधि मुकेश गुप्ता और उनके सहयोगियों के द्वारा ग्राम ककरा में भव्य स्वागत और कांवरियों के भोजन भंडारे की वृहद रूप से व्यवस्था किया गया जिससे कांवरियों का उत्साह और भी बढ़ गया। सांसद प्रतिनिधि के द्वारा हमेशा से ही अपने क्षेत्र वासियों के लिए समाजसेवी कार्य करते देखे जाते हैं। इस आयोजन में मुख्य रूप से सामरी विधायक डॉ प्रीतम राम ,लुंड्रा विधायक चिंतामणि महाराज, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी, छोटू जायसवाल ,सरपंच हरिकेश भुवनेश्वर ,सेवकराम ,जगत, रंजीत शिवनाथ ,राजाराम ,रामरतन और स्वयं सांसद प्रतिनिधि मुकेश गुप्ता शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *