August 3, 2021
Breaking News

जश प्रण बंधन द्वारा रक्षासूत्र में बंधे मतदाता, स्कूली छात्र-छत्राओं ने बाँधा रक्षासूत्र, मतदाताओं ने ली मतदान की शपथ, दिव्यांग मतदाताओं को किया गया प्रेरित

जश प्रण बंधन द्वारा रक्षासूत्र में बंधे मतदाता, स्कूली छात्र-छत्राओं ने बाँधा रक्षासूत्र, मतदाताओं ने ली मतदान की शपथ, दिव्यांग मतदाताओं को किया गया प्रेरित

जशपुर नगर :- यश प्रण के अंतर्गत आज गाँव के मतदाताओं को वोट करने के लिए स्कूली छात्राओं के द्वारा जश प्रण बंधन अंतर्गत रक्षासूत्र बांध कर मतदान के लिये जागरूक किया गया । जिले भर के स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा रक्षा बंधन के अवसर पर आज गाँव-शहर ,दुकानों एवं कार्यालयों में जाकर मतदाताओं को रक्षासूत्र बांध कर मतदान के लिए प्रेरित करने का कार्य किया गया और जश प्रण बंधन त्यौहार मनाया गया ।जिले के नए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक एवं लोकतंत्र को मजबूत करने के उद्देश्य से जशपुर जिले जश-प्रण बंधन का आयोजन किया गया है।
जश प्रण बंधन त्यौहार में आज छात्र छात्राओं ने अत्यधिक उत्साह दिखाते हुए मतदाताओं के पास जाकर मतदान का महत्व के बारे में बताया इसके अलावा जिन मतदाताओं की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है उन्हें मतदान करने हेतु जागरूक करते हुए अवश्य मतदान करने का संकल्प दिलाया। जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पूर्व से हैं उन्हें भी मतदान के दिन बूथ में जाकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।
आज के विशेष दिन मतदाताओं को उनके मतदान के अधिकार के महत्व को बता कर लोकतंत्र को और मजबूती दिलाने में जिले के छात्र-छात्राओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।छात्र-छात्राओं ने मतदाताओं को नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए फॉर्म 6 निर्धारित है इसी प्रकार मतदाताओं को मतदाता सूची में त्रुटि सुधार के लिए फॉर्म 7 और संसोधन के लिए फॉर्म 8 की जानकारी दी गई।

दिव्यांग मतदाताओं को बांधा रक्षा सूत्र

छात्र छात्राओं के द्वारा जश-प्रण बंधन के तहत दिव्यांग मतदाताओं के पास जा कर उन्हें रक्षा सूत्र बांधकर उन्हें मतदान कितना आवश्यक है यह बताया गया । दिव्यांग मतदाताओं को छात्र छात्राओं ने बताया कि उन्हें मतदान करने में कोई परेशानी नहीं होगी इसलिये घबराने की आवश्यकता नहीँ है । वे मतदान हेतू तैयार रहें उन्हें मतदान कराने के लिये जशपुर जिले जश-प्रण दिव्यांग मितान बनाया जो मतदान कराने में उनका सहयोग करेंगे ।
जश प्रण बंधन अंतर्गत दृष्टि बाधित दिव्यांग नव मतदाता श्री गजानंद, ग्राम पंडरीपानी मोहल्ला:-स्कूल पारा को जश प्रण बंधन सूत्र में पंडरीपानी के छात्राओं ने बांधा

कार्यालयों में भी मना जश प्रण बंधन

मतदान सबका अधिकार के वाक्य को चरितार्थ करने के उद्देश्य से आज जिले भर के शासकीय कार्यालयों में जश प्रण बंधन का आयोजन किया गया ।कार्यालयों में मतदाता जागरूकता हेतु रक्षा सूत्र बांध कर शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लिया गया।

निकाली गई जश प्रण बंधन रैली

जश प्रण बंधन अंतर्गत स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा गाँव में जश प्रण बंधन रैली निकली और मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया इस अवसर पर नागरिकों ने छात्र-छात्राओं की प्रेरणा पर मतदान करने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *