July 25, 2021
Breaking News

सरकार की योजना स्वच्छ भारत मिशन पूरी तरीके से विफल होते नजर आ रही

सरकार की योजना स्वच्छ भारत मिशन पूरी तरीके से विफल होते नजर आ रही

बलरामपुर-राजपुर से रंजीत सोनी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक संपूर्ण भारत को स्वच्छ बनाने के उद्देश से “स्वच्छ भारत मिशन” योजना जोरों से चलाई थी ।जिसके तहत छत्तीसगढ़ में भी समस्त विकासखंड,ग्राम पंचायत,नगर पंचायत व नगरपालिकाओं को अभियान का दायित्व सौंपा गया था ।जिन्हें अपने क्षेत्रों में अभियान को पूरी ईमानदारी से अमल मे लाकर गांव नगर और शहरों को स्वच्छ व रोग मुक्त बनाने की अहम योगदान देने की जिम्मेदारी शौंपी थी, इसी योजना के तहत सरकार के द्वारा बीच-बीच में लाखों रुपए कि सहयोग राशि भी प्रधान किया जाता रहा है।

लेकिन बहुत ही दूर्भाग की बात है कि भारत सरकार कि इस महत्वकांछी योजना को भारत सरकार के ही जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी ही ठेंगा दिखा रहे हैं। ऐसा ही उदाहरण बलरामपुर जिले का राजपुर नगर पंचायत है जहां इस योजना के तहत् सरकार ने लाखों रुपए की सहयोग राशि प्रदान की लेकिन जिसका सही रूप से उपयोग नहीं किया गया। इस योजना के तहत राजपुर नगरपंचायत में बनें निजी व सार्वजनिक शौचालय आज तक अधूरे और उपयोग विहीन पड़े हुए हैं जिसकी शुद्ध आज तक किसी ने नहीं ली है। क्षेत्र और वार्ड के लोग आज भी खुले में शौच करने को मजबूर है, वही सार्वजनिक स्थल बस स्टैंड में बना हुआ सार्वजनिक शौचालय बदबू और गंदगी से भरा पड़ा है जिसमें लोग जाने से बचते हैं,साथ ही यह शौचालय नियमित रुप से नहीं खुल पाता है जिससे यात्रियों को जहां-तंहा ही पेशाब करना पड़ता है जिससे महिला यात्रियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, इन सभी से बस स्टैंड में बदबू और गंदगी का भरमार हो गया है। कई वार्डों में नालियों का निर्माण किया गया था लेकिन सफाई नहीं होने के कारण वे सभी नालियां मिट्टी और कचरे से भर कर बिलुप्त हो गई है जिससे बरसात की पानी सड़कों और घरों में घुस जाती है। इन सभी समस्याओं से वार्ड वासी हमेशा ही परेशान रहते हैं, शिकायत होने पर भी नगर पंचायत अधिकारी से किसी प्रकार का सहानुभूति नहीं मिल पाती।

नगर पंचायत द्वारा बनाए गए शौचालय का भुक्तान राशि हितग्राहीयों को आज तक नहीं मिल पाया है, जिससे शौचालय आज भी अधूरे पड़े हुए हैं,जिन हितग्राहीयों ने स्वयं का पैसा लगाकर शौचालय को पूर्ण किया है उन्हें भी आज तक भुक्तान नहीं मिल पाया है नगर पंचायत के चक्कर लगाते-लगाते हितग्राहीयों के चप्पल तक घिस गाया लेकिन नगर पंचायत अधिकारी आज तक किसी भी प्रकार का जवाब नहीं दे पाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *