September 24, 2021
Breaking News

पत्थलगांव में अग्रसेन जयंती पर निकली भव्य शोभा यात्रा ,अग्र समाज मे भारी उत्साह

हरित छत्तीसगढ़ विवेक तिवारी पत्थलगांव

पत्थलगांव- अग्र समाज के पुरोधा अग्रसेन महाराज के जयंती पर्व की नगर में धूम रही। इस अवसर पर नगर में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमे भारी संख्या मे समाज के लोगों ने अपनी सहभागिता निभाइ। राजशी अदंाज मे निकले शोभा यात्रा मे अग्रसेन महाराज के रथ को आर्कषक ढंग से सजाकर उसमे समाज के 18 गोत्र के बराबर की संख्या मे लोग झांकी मे सवार थे। झांकी के 18 गोत्र की संख्या को इंगित करती कारों का काफिला काफी देर तक भरा हुआ था। धमाल, भव्य नगाड़े के साथ बड़े वाहन मे सवार महाराजा अग्रसेन की शोभा यात्रा काफी आर्कषक थी वहीं समाज पुरूष सफेद परिधन और महिलाए लाल परिधान मे मौजुद होकर यात्रा को भव्यता प्रदान कर रहे थे। शोभा यात्रा की अगुवाई युवाओं द्वारा धमाल की धुन मे नृत्य के साथ की जा रही थी।
राजघराना अंदाज के साथ नगाड़े के साथ निकले इस आर्कषक शोभायात्रा की छटा देखते ही बन रही थी। अग्र समाज के संस्थापक अग्रसेन महाराज की जयंती को लेकर सुबह से ही अग्रसेन भवन में गहमागहमी का माहौल था। सुबह से ही अग्रवाल समाज के लोगों का यहां पहुंचना शुरु हो गया था। प्रातः अग्रसेन महाराज की आरती की गई जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने शिरकत की। इसके बाद अग्रभण्डारा का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों ने एकसाथ बैठकर प्रसाद ग्रहण किया। विदित हो कि शाम को यहां से अग्रसेन महाराज की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इसमें अग्रसेन महाराज की झांकी तैयार की गई थी। इस बार शोभायात्रा में शामिल होने वाले लोगों के लिए भी व्यापक तैयारियां की गई थीं। समाज के वरिष्ठजन विशेष पोशाक में अग्रसेन महाराज की झांकी के साथ रथ पर सवार थे। सभी वर्ग समेत महिलाएं भी पारंपरिक वेशभूषा में शोभायात्रा में शामिल हुईं। इंदिरा चैक को बेहतरीन तौर से सजाया गया था, नगाड़ावादक दल द्वारा शोभायात्रा की अगुवाई की गई। राजघराना अंदाज के साथ आकर्षक परिवेश से सजा काफिले के साथ निकले इस आर्कषक शोभायात्रा की छटा देखते ही बन रही थी। लोगों द्वारा जगह जगह रोककर शोभायात्रा का स्वागत किया गया वहीं महिलाओं ने महाराज अग्रसेन की आरती उतारी। यहां लोगों के लिए जलपान की व्यवस्था भी की गई थी। नगर की तीनो प्रमुख मार्गो पर समाज सेवियों समेत ब्राम्हण समाज एंव सिक्ख समाज द्वारा शोभायात्रा के स्वागत समेत जलपान के इंतजाम किए गए थे। शोभायात्रा अंबिकापुर रोड,रायगढ़ रोड व जशपुर रोड होते हुए वापस अग्रसेन भवन पहुंची। पत्थलगांव के अलावा आसपास के इलाकों से भी बड़ी संख्या में अग्रवाल समाज के लोग कार्यक्रम में शामिल हुए। बीते 1 सप्ताह से जारी सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी इस अवसर पर समापन हुआ।
प्रतिष्ठान बंद किया गया
अग्रवाल समाज के सभी लोग अपने प्रतिष्ठान बंद कर शोभायात्रा में शामिल हुए थे जिसके कारण नगर बंद जैसा माहौल व्याप्त हो गया था।विदीत हो कि यहां का अधिकांश प्रतिष्ठान अग्र समाज के लोगो का है उनका प्रतिष्ठान बंद होने के कारण नगर बंद जैसा माहौल बना हुआ था। अग्र बंधु अपने समाज के पुरोधा अग्रसेन महाराज के जयंती मनाने हेतु प्रतिवर्ष अपने प्रतिष्ठान बंद कर कार्यक्रम मे सहभागिता देते हैं। शोभा यात्रा मे महिलाएं समेत बच्चें भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। शोभायात्रा के स्वागत के लिए पूरे शहर में इंतजाम किए गए थे। सड़क किनारे अग्रसेन महाराज के झंडे लगाकर इंदिरा चैक को बेहतरीन लाइटिंग के साथ सजाया गया था। वहीं आर्कषक शोभा यात्रा को देखने बड़ी संख्या मे नागरिक सड़क पर आ गए थे।
भव्य व आर्कषक रैली
शोभा यात्रा की अगुवाई कर रहे आर्कषक पहनावा के साथ नगड़ावादक के साथ झांकियों की आभा देखते ही बन रही थी। वहीं समाज के 18 गोत्र के बराबर की संख्या मे झांकी मे विराजे समाज के लोग ,शोभा यात्रा के पीछे चल रहे भारी संख्या मे लोग उनके पीछे डीजे साउंड मे चल रहा भजन के साथ वाहनों का काफिला शोभा यात्रा मे काफी आर्कषक और भव्यता प्रदान कर रहा था। दुसरी ओर युवाओं द्वारा धमाल के धुन पर किया जा रहा नृत्य का भी नजारा देखने लायक था, गौरतलब हो कि अग्र बंधुओं द्वारा प्रतिवर्ष कुछ हटकर नया किया जाता है जिससे इस शोभायात्रा मे भव्यता आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *