December 4, 2021
Breaking News

बेनामी संपत्ति की खबर देने पर आपको मिल सकता 1 करोड़ रु तक का इनाम

 

बेनामी संपत्ति की खबर देने पर आपको मिल सकता 1 करोड़ रु तक का इनाम

बेनामी संपत्ति के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर चुकी केंद्र सरकार अगले महीने बड़ा घोषणा कर सकती है। बेनामी संपत्ति की जांच कर रही है जांच एजेंसियों को जानकारी मुहैया कराने वाले शख्स को 1 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। सूचना देने वाले शख्स को कम से कम 15 लाख और अधिकतम 1 करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही उस शख्स की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी ताकि उसकी सुरक्षा को लेकर कोई खतरा न हो।
गौरतलब है कि बेनामी संपत्ति कानून को पिछले साल ही संसद में पारित किया गया था। लेकिन इसमें किसी को इनाम देने का प्रावधान नहीं रखा गया है। बेनामी संपत्ति रखने वालों का पता लगाना आयकर और प्रवर्तन निदेशालय के लिए हमेशा से ही टेढ़ी खीर रहा है। सीबीडीटी से जुड़े अधिकारी का मानना है कि गुप्त सूचनाओं के आधार पर बेनामी संपत्तिधारियों को पकड़ना काफी आसान हो जाएगा और इससे पूरे देश में अभियान चलाया जा सकेगा। पिछले साल बेनामी संपत्ति के खिलाफ कानून बनाने वाली केंद्र सरकार इसके लागू होने के एक साल पूरा होने पर बड़ी घोषणा करने की तैयारी में है जिसके चलते बेनामी संपत्ति के खिलाफ सख्त रुख पर कायम मोदी सरकार अगले एक-दो महीने में इस योजना का ऐलान कर सकती है। इसके तहत किसी की बेनामी संपत्ति की सूचना जांच एजेंसियों को देने वाले शख्स को 15 लाख से एक करोड़ रुपए तक का इनाम दिया जाएगा। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से ऐसे शख्स की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी।
यह जानकारीे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से दी गई है। हालांकि पिछले साल नवंबर से लागू हुए बेनामी संपत्ति कानून में किसी को इनाम देने का कोई प्रावधान नहीं है। लेकिन इनाम के प्रावधान से गुप्त सूचनाएं मिलने के चलते ऐसी संपत्तियों का पता लगाना काफी आसान होने के आसार हैं। वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ही सीबीडीटी इस योजना का ऐलान कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *