Sharing is caring!

चुनाव की ट्रैकिंग करेगा सी-टॉप्स एप

मतदान दल कहां है? किस पोलिंग बूथ में कितनी भीड़ है? ऐसे सभी सवालों के जवाब और चुनाव कार्यों की ट्रेकिंग सी-टॉप्स छग…

जशपुरनगर:-मतदान दल कहां है? किस पोलिंग बूथ में कितनी भीड़ है? ऐसे सभी सवालों के जवाब और चुनाव कार्यों की ट्रेकिंग सी-टॉप्स (छग ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर) एप से की जाएगी। 

एप के जरिए  सिर्फ निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों एवं जिला कंट्रोल रूम को पोलिंग बूथों और मतदान दलों के हरेक मूवमेंट की लगातार अपडेट मिलती रहेगी। इसे लेकर जशपुर  में पीठासीन अधिकरियों और मतदान कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग में बताया कि यह पहला मौका है, जब चुनाव में इस एप का उपयोग किया जा रहा है।

 निर्वाचन के दौरान सभी सेक्टर इस एप से जुड़े रहेंगे। यही नहीं, जिओ टैगिंग के जरिए पोलिंग बूथ को भी इससे जोड़ा गया है। मतदान दल के पोलिंग बूथ तक जाने और वहां से चुनाव कराकर मुख्यालय तक वापस आने की तमाम गतिविधियां इसमें अपडेट होगी। मतदान दल का रूट मैप इसमें दर्ज होगा।

*मतदान कर्मियों को मोबाइल ऑन रखने के निर्देश*

      सी-टॉप्स एप ट्रेनिंग में अधिकारी- कर्मचारियों ने नए एप तकनीक को जाना। उन्हें बताया गया कि एप के जरिए जिले में मतदान कहां है, मतदान दल पोलिंग बूथ में पहुंचा या नहीं, सेक्टर अधिकारी कहां है, किस मतदान केंद्र में कितनी भीड़ है। ये सब जानकारी मिल सकेगी। इस एप को छग इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) ने बनाया है। मतदान के दिन पोलिंग बूथों में ड्यूटी कर रहे मतदान कर्मियों को मोबाइल ऑन रखने के निर्देश दिए हैं।

पीठासीन एवं सेक्टर अधिकारी के द्वारा उनके मोबाइल में सी-टॉप्स एप इंस्टॉल

जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में 20 नवंबर को मतदान होना है। इसके लिए 4064 अधिकारी-कर्मचारियों की 846 पोलिंग बूथों में ड्यूटी लगाई गई है।

तीनो विधानसभा के 846 बूथ के सभी पीठासीन अधिकारियों और मतदान कर्मियों को निर्वाचन से जुड़े सी-टॉप्स एप की जानकारी दी गई है। आज 19 नवंबर को मतदान दल यहां से अपने अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना हो रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा आज मतदान सामग्री वितरण के दौरान मतदान दलों को सी-टॉप्स एप ट्रेनिंग भी दी गई । जिले के तकनीकी दल के द्वारा आज सामग्री वितरण के पूर्व सभी पीठासीन एवं सेक्टर अधिकारी के द्वारा उनके मोबाइल में सी-टॉप्स एप इंस्टॉल किया गया एवं इससे जुड़ी समस्त आवश्यक जानकारी दी गई। निर्वाचन समाप्ति तक इस सी-टॉप्स एप अनइंस्टॉल नहीँ करने के निर्देश दिए गये हैं।

सी-टॉप्स एप के माध्यम से हुआ समस्या निराकृत

आज पत्थलगांव में रूट क्रमांक 20 में मतदान दल को लेकर जा रही बस खराब हो गई थी जिसे एसओएस (सेव आवरसोल) के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी को समस्या प्राप्त हुई जिसका तत्काल निराकरण किया गया और अन्य व्यवस्था के मतदान दल को सुरक्षित मतदान केंद्र तक पहुंचाया गया।

Sharing is caring!