Sharing is caring!

मुंबई : बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण और डी-मार्ट के राधाकिशन दमनी का नाम भारत के अमीरों की सूची में शामिल हो गया है. उद्योगपति मुकेश अंबानी अब भी सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं.पिछले छह साल से अमीरों की सूची तैयार कर रही शोध इकाई हुरन ने बयान में कहा, एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बालकृष्ण अब देश के शीर्ष 10 अमीरों में शामिल हो गये हैं. रिटेल सेक्टर के नये सितारे दमनी सबसे लंबी छलांग लगाने वाले अमीर रहे. उनकी संपत्ति में 320 प्रतिशत का इजाफा हुआ. एवेन्यू सुपरमार्ट्स की शानदार सूचीबद्धता से अमीरों की सूची में आठ नये लोगों को जगह मिली.

कौन हैं बालकृष्ण ?

बालकृष्ण का जन्म नेपाल में सुमित्रा देवी और जय वल्लभ के घर हुआ, जो बाद में भारत में आ गए. बाबा रामदेव को बालकृष्ण हरियाणा के एक गुरूकुल में मिले थे. 1990 के दशक में उन्होंने हरिद्वार में दिव्य फार्मेसी नामक एक आयुर्वेदिक दवा कंपनी की स्थापना की. दुनिया भर में रामदेव की लोकप्रियता और अन्य व्यवसायों की स्थापना की गई. पतंजलि के साथ जुड़े तीन ट्रस्टों के अध्यक्ष हैं. एक विशेषज्ञ व्यापारी की तरह बालकृष्ण ने भारतीय उपभोक्ताओं को सफलतापूर्वक समझा.

उन्होंने स्वदेशी उत्पादों के लिए एक अभियान शुरू किया, जो भारतीय बाजार में एफएमसीजी की बड़ी कंपनियों के एकाधिकार को चुनौती दे रहा था. कंपनी और इसके उत्पादों की पदोन्नति रामदेव के योग शिविरों और टीवी कार्यक्रमों के माध्यम से शुरू की गई. खासकर ये कहकर कि रामदेव कंपनी में हिस्सेदारी नहीं ले रहे हैं.

पतंजली आयुर्वेद ने प्राकृतिक, हर्बल और आयुर्वेदिक ब्रांडिंग के साथ प्रतिस्पर्धी मूल्य संरचना के तहत बाजार में अपने उत्पादों का शुभारंभ किया. अन्य एफएमसीजी के विपरीत पतंजली आयुर्वेद की मार्केटिंग रणनीतियों ने पारंपरिक मानदंडों को तोड़ दिया. जबकि नई कंपनियां नई श्रेणियों में प्रवेश करने से पहले नए उत्पाद लॉन्च करने और मार्केट रिसर्च के बारे में सावधानी बरतती हैं.

बता दें कि बालकृष्ण पिछले साल बिजनेस के मामले में अमीरों की इस सूची में 25वें स्थान पर थे, लेकिन इस बार वो आठवें पायदान पर हैं। पतंजलि का कारोबार लगातार बढ़ रहा है। पतंजलि ब्रांड बड़े-बड़े विदेशी ब्रांड्स को टक्कर दे रहा है। वहीं, रिटेल सेक्टर में डीमार्ट के राधाकिशन दमनी भी उनकी संपत्ति में 320 प्रतिशत की बढोतरी के साथ इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं।

बालकृष्‍णन को 8वां स्‍थान

रिपोर्ट के मुताबिक अमीर लोगों की सूची में इस साल बालकृष्‍ण को 8वें स्‍थान पर रखा गया है. उनकी वेल्‍थ में 173 फ़ीसदी यानी 70 हजार करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. पिछले साल वह 25वें स्‍थान पर थे. पतंजलि का फिस्‍कल ईयर 2017 में टर्न ओवर 10,561 करोड़ के करीब पहुंच गया है.

Sharing is caring!