December 4, 2021
Breaking News

गांधी जयंती बच्ची प्रोजेक्ट सोशल मिडिया पर वायरल मेसेज को पोस्ट करना अपराध की श्रेणी

हरीत छत्तीसगढ़ स्पेशल रिपोर्ट संजय तिवारी छत्तीसगढ़। आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती मना रहा है. इस मौके पर स्कूलों में गांधी जी की जयंती पर बच्चों से कुछ प्रोजेक्ट बनवाए जाते हैं. बच्चे अपने-अपने तरीकों से, अपनी खास क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए गांधी जयंती पर कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं और प्रोजेक्ट बनाते हैं. कभी कभी इस कोशिश में बच्चे कुछ ऐसा कर बैठते हैं जो पेरेंट्स की जेब पर भारी पड़ने के साथ साथ अपराध में बदल जाता है।
ऐसा हम नहीं कह रहे बल्की सोशल मीडिया पर बापू की जयंती पर वायरल हुई एक बच्ची की तस्वीर से तो कुछ ऐसा ही मालूम पड़ रहा है।।इस पोस्ट को लेकर जागरूक लोग अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे है जशपुर जिले के युवा व जागरूक नेता अंकित बंसल का कहना है कि गांधी जयंती के अवसर पर सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट जिसमे एक बच्ची के द्वारा भारतीय मुद्रा 2000 और 500 के नोटो को काटकर उनमे से गांधी जी की फ़ोटो निकालकर प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है जो सीधा सीधा हमारी भारतीय मुद्रा का अपमान है, इसे जो लोग वायरल कर रहे है वो गलत है साथ ही वायरल पोस्ट पर अंकुश लगाने प्रशासन की तरफ से भी किसी प्रकार का पहल नही किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ हम गांधी जी को पूजते है और दूसरी तरफ हमारे देश के कुछ लोग उन्ही की जयंती के दिन भारतीय मुद्रा को काटछाट कर उनकी फोटो निकाले हुए फर्जी पोस्ट को सब तरफ शेयर कर रहे है।
दरअसल इस तस्वीर में एक लड़की अपनी ड्रॉइंग कॉपी में महात्मा गांधी की तस्वीरें चिपका रही है। इस तस्वीर के वायरल होने का कारण ये है कि ये बच्ची बापू की जिन तस्वीरों को अपनी कॉपी में चिपका रही है उसे वह 2000 और 500 के नोटों से काट रही है। लोग इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि बच्ची ने गांधी जयंती पर बनाया प्रोजेक्ट, मम्मी ने देखा तो उड़े होश। हालांकि फोटो किसकी है और कहां से वायरल हुई है इसका पता अभी नहीं चला है। गांधी जयंती के मौके पर एक बच्ची की ओर से बनाया गया प्रोजेक्ट सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है। बच्ची का ये स्कूल प्रोजेक्ट उसके पेरेंट्स के लिए मुसीबत का सबब भी बन सकता है, क्योंकि इसके लिए भारतीय मुद्रा को नुकसान पहुंचाया गया है, ऐसे में पेरेंट्स के खिलाफ मामला भी दर्ज हो सकता है. सोशल मीडिया पर ये फोटो बहुत तेजी से वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर लोग इस फोटो को लेकर खूब चटखारे ले रहे हैं।वही यह मामला भारतीय मुद्रा के अपमान का भी बनता है जिसको लेकर बच्ची के पालक लपेटे में आ सकते हैं। जिनमें 2000 रुपए के 9 नोटों को काटा गया है जबकि 500 रुपए के 6 नोटों को मतलब कुल 21000 रुपए की बली दी गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *