July 25, 2021
Breaking News

पत्थलगांव में महिलाओं ने करवाचौथ का चांद देखा तोड़ा ब्रत

हरित छत्तीसगढ़ विवेक तिवारी/ संजय तिवारी पत्थलगांव

पत्थलगांव। हर रोज की तरह शाम ने आज भी करवट ली, लेकिन यह शाम और दिनों से थोड़ा हटकर थी. थोड़े इंतजार के बाद रात में चांद निकला और करवाचौथ का व्रत कर रही सुहागिनों के चेहरे खुशी से खिल उठे.

देश के लगभग हर हिस्‍से में करवाचौथ की धूम देखी गई. चांद के दीदार के इंतजार में महिलाएं दिन ढलते ही घर की छतों पर इकट्ठा होने लगी थीं. ज्‍यों ही चांद दिखा, सबों ने विधि-विधान से पूजा की.पत्थलगांव में भी विभिन्न हिस्सों में महिलाओं ने इस पर्व को धूमधाम से मनाया।

महिलाएं चांद में अपना अखंड सौभाग्‍य निहारती हैं. चांद देखने के बाद ही व्रती महिलाएं आहार ग्रहण करती हैं. पत्थलगांव में कई जगहों पर महिलाओ ने सामूहिक एकत्रित होकर यह व्रत मनाई यहां रायगढ़ रोड कोयला फेक्ट्री गली में  गायत्री शर्मा, रेणु गुप्ता, यामिनी शर्मा एवं ममता शिल्पा लक्ष्मी, रानु, संयुक्ता तिवारी, सीमा तिवारी,निरूपा गुप्ता अन्य महिलाए शामिल हुई ।व्रत के बाद महिलाओं ने देर रात चांद के दर्शन किए और अपने पति के हाथों जल पीकर व्रत तोड़ा।

इस मौके पर पति का साथ पाकर व्रत का माधुर्य और ज्‍यादा बढ़ जाता है. यही वजह है कि पत्थलगांव में देर रात तक दफ्तर में काम करने वाले लोगों ने आज वक्‍त से पहले ही अपने-अपने घर की राह पकड़ ली. अन्‍य दिन की तुलना में बाजार में भी कुछ ज्‍यादा शांति पसरी रही.

व्रत की तैयारी में तो सुहागिनें पहले से ही जुट गई थीं. हाथों में में‍हदी रचाने से लेकर सुंदर साड़ी की खरीददारी तक. आखिरकार पति ‘परमेश्‍वर’ का सानिध्‍य पाकर महिलाओं का व्रत पूरा हुआ.पत्थलगांव में चांद ने महिलाओं को रात 8.32 बजे तक इंतजार करवाया,के कुल मिलाकर इस इंतजार ने प्रेम को और प्रगाढ़ बनाया और दाम्‍पत्‍य जीवन के बंधन को ज्‍यादा मजबूत बनाया पत्थलगांव में भी महिलाओं ने करवाचौथ का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया । सुहागिनों ने अपने सुहाग की दीर्घायु के लिए व्रत रखा तथा रीति-रिवाजों के साथ पूजा आराधना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *