July 25, 2021
Breaking News

उत्तराखण्ड में भूकंप हजारो लोग घायल, भारी नुकसान मच हड़कंप

शुक्रवार को उत्तराखंड में राज्य आपदा प्रबंधन केंद्र की ओर से भूकंप को लेकर मॉकड्रिल की गई। इस दौरान 7.2 रिएक्टर स्केल के भूकंप की सूचना से पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मच गया।
इस मॉक ड्रिल में कई जगहों पर तालमेल सही रहा तो कहीं तालमेल के कमियां नजर आईं। वहीं इस दौरान पौड़ी में 907, उत्तरकाशी में 374 और हरिद्वार में पांच लोगों की मौत की सूचना पर पुलिस ने शवों का रेस्क्यू और राहत एवं बचाव कार्य का पूर्वाभ्यास किया। इस दौरान हजारों लोग घायल भी हो गए। इसके साथ ही कई घर और सरकारी बिल्डिंग भी जमींदोज हो गई।
पौड़ी जिले में विभिन्न विभागों में तालमेल की कमी पकड़ में आई। राज्य आपदा प्रबंधन केंद्र से सुबह 8.06 बजे जिला प्रशासन को भूकंप आने की जानकारी मिलती है। जिलाधिकारी ने जिले में इनसिडेंट रिस्पांस सिस्टम की टीम, जिला प्रशासन, पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बलों को जिला मुख्यालय के पांच विभिन्न स्थानों पर भूकंप से हुई क्षति की सूचना रेडियो सेट से दी। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जगतराम जोशी ने आईआरएस टीम, सेना और अर्द्ध सैनिक बलों को सुबह 8.33 बजे प्रभावित क्षेत्र में भेजकर राहत व बचाव कार्य शुरू कराए।
घायलों को जिला चिकित्सालय भेजा गया। प्रभावितों को पानी और खाद्य पदार्थ देकर मलबे से दबे लोगों को निकाला गया। साथ ही मार्गों को सुचारू किया गया। रांसी हैलीपेड पर चार हेलीकॉप्टर भी उतारे गए। भूकंप के मॉकड्रिल में जिला मुख्यालय और पौड़ी शहर में विभिन्न स्थानों पर 907 लोगों की मौत, 1862 गंभीर और 91,204 लोगों के मामूली रूप से घायल होने और मकानों के मलबे में 2000 लोगों के बेघर व चार वाहन मलबे में दबने की सूचना आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *