December 4, 2021
Breaking News

छीनी दिवाली की रौनक, बाज़ारों में सुस्ती का माहौल,बोनस के बावजूद रौनक नही

हरित छत्तीसगढ़ संजय तिवारी

पत्थलगांव| दिवाली के त्यौहार को लेकर पत्थलगांव के बाजारों में सुस्ती का माहौल दिखाई दे रहा है। दिपावली आने में अब तीन दिन ही बचे है लेकिन बाजारों में त्यौहार को लेकर कोई उत्साह दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि दुकानदारों ने दिवाली की सीजन को लेकर काफी तैयारियां की है लेकिन बाजार में ग्राहकों की कमी साफ दिखाई दे रही है। व्यवसायियों की माने तो उनका कहना है की जीएसटी नोटबंदी का असर देखने को मिल रहा है। इस बार दीपावली सीजन फीकी रह रही है। इसकी वजह सिर्फ जीएसटी नोटबंदी है।

दीपावली का त्यौहार नजदीक होने के बावजूद लोगों ने अभी बाजारों की ओर रुख नहीं किया। ग्राहकों के बाजार में नहीं आने से दीपावली के सामान की दुकान सजाए दुकानदार तरस गए हैं। इस दिनों सबसे ज्यादा चहल-पहल शहर के जशपुर रोड और अम्बिकापुर रोड मुख्य बाजार में होती थी, जहां से त्यौहार के समय निकलना मुश्किल हो जाता था। ट्रैफिक बाजारों के बाहर ही रोक दिया जाता था, लेकिन इस बार बाजारों में ग्राहकों की आवाजाही नहीं होने से बाजार सूने पड़े हैं।

दीपावली कुछ दिन बाद है बाजार में सुस्ती का आलम छाया हुआ है और व्यवसायियों में मायूसी छाई हुई है। दीपावली पर्व को लेकर लोगों का उत्साह देखने लायक रहता है और इस पर्व से पूर्व लोग साफ-सफाई और सजावट के साथ-साथ कपड़े और स्वर्ण आभूषणों को खरीदते हैं, लेकिन इस वर्ष लोगों का उत्साह मंदी के चलते कम दिखाई दे रहा है। सर्राफा व्यापार से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि बाजार पर मंदी का जीएसटी के साथ-साथ पर्व का जल्दी आना भी एक कारण है क्यों कि अभी सभी खेती में लगे हुवे है। जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई। पिछले वर्ष बाजार में जहां अच्छा उछाल था। वहीं इस वर्ष हालात चिंताजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *