December 5, 2021
Breaking News

सावधान- अगर आप भी खरीद रहें हैं ब्रांडेड बिस्किट तो पहले पढ़लें यह खबर,,जानिए मार्केट में कौन से बाबा के ब्रांड का कौन सा सामान एक्सपायरी तिथि होने पर भी बिक रहा है।

सावधान- अगर आप भी खरीद रहें हैं ब्रांडेड बिस्किट तो पहले पढ़लें यह खबर
जानिए मार्केट में कौन से बाबा के ब्रांड का कौन सा सामान एक्सपायरी तिथि होने पर भी बिक रहा है।
पत्थलगांव में बेचे जा रहे है ब्रांड के एक्सपायरी सामान
हरितछत्तीसगढ़ संजय तिवारी/विवेक तिवारी पत्थलगांव
जशपुर जिले के पत्थलगांव एवं उसके आसपास के गांवों में आजकल एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री कई दुकानदार धड़ल्ले से बेच रहे हैं। समाज विरोधी तथा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने का यह कार्य बेखौफ चल रहा है। ऐसी खाद्य सामग्री में कई ब्रांडेड कंपनियों के बिस्कुट, भुजिया, चिप्स व कोल्ड ड्रिंक आदि शामिल हैं। बहुत से ऐसे उपभोक्ता प्राय पैकिंग की एक्सपायरी डेट को देखते ही नहीं हैं परंतु कुछ सजग उपभोक्ताओं ने इस तरह का स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने के कार्य के प्रति स्वास्थ्य विभाग का ध्यान दिलाया है।

राजेश भार्गव तथा सौरभ कुमार ने बताया कि जब उन्होंने एक स्थानीय दुकानदार से एक ब्रांडेड कंपनी का बिस्कुट का पैकेट खरीदा तो देखने पर पता चला कि उस पर 11-03-2017 पैकिंग डेट लिखी हुई थी जबकि इस ब्रांड के मालिकों ने इन पर एक्सपायर होने की डेट पैकिंग डेट से 6 माह तक लिखी गई है जोकि मार्च माह में एक्सपायर हो चुकी है।
बाजार में एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री की बिक्री जोरों पर है तथा लोग सामान तिथि देखे बिना खरीद रहे है। यह उनके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकती है। ऐसा ही नया मामला ब्रांडेड बिस्किट बेचने का सामने आया है। पत्थलगांव के नया बाजारपारा के एक दुकान से एक युवक ने दो नामी ब्रांड के बिस्किट पैकेट लिए। मगर जब घर जाकर देखा तो उन्हें एक्सपायर हुए महीनों बीत चुके थे। इसी तरह एक महिला ने भी बाजार से बिस्किट का पैकेट खरीदा जो एक्सपायर हो चुका था। युवक ने बताया कि जिस कंपनी का बिस्किट उन्होंने खरीदा है वे नामी कंपनी है मगर दुकानदार एक्सपायर सामान बेचकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। चिकित्सक भी बताते है कि एक्सपायर सामान खाने से पेट की बीमारियां, एलर्जी आदि दिक्कतें होने की संभावनाएं अधिक रहती है। लोगों के बताने अनुसार हमारे द्वारा कुछ दुकानों में जाकर जांच किया गया जिसमे पाया गया कि पत्थलगांव के अधिकतर दुकानों में यह एक्सपायरी तिथि की ब्रांडेड मैरी और नमकीन बिस्किट बेची जा रही है तथा खाद्य विभाग अपने हांथ पर हांथ रख कर बैठा हुवा है। बहरहाल यह ब्रांड इन दिनों भारत के बाजार में काफी छाया हुआ है माना जा रहा है कि उस ब्रांड की छबि खराब करने किसी ने सेम नाम से बिस्कुट का एक्सपायरी डेट का पैकेट मार्केट में उतार दिया है ज्यादा मुनाफा के चलते दुकानदार उसे हाथों हाथ लेकर बेचते नजर आ रहे है।कुछ लोगो का तो कहना है कि यह पैकेट डुप्लीकेट है जिसमे ब्रांड का नाम अंकित है वही कुछ लोगो का कहना है कि यह पैकेट ओरिजनल है लेकिन कम्पनी के किसी आदमी ने एक्सपायरी होने के बाद इसे कम्पनी में वापस करने के बजाय मार्किट में उतार दिया है।खाद्य सामग्री की एक्सपायरी डेट निकल जाने के बावजूद भी दुकानदार ऐसी स्वास्थ्य विरोधी सामग्री को प्राय: बेचते देखे जा सकते हैं।
सरकारी विभागों की अनदेखी ,खुले आम बेच रहे अवधि पार खाद्य सामग्री
बाजार में अवधि पार खाद्य वस्तुएं खुले आम बेची जा रही हैं। दुकानदार जानबूझकर चंद पैसों के लालच में लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। हालत यह है कि ग्राहक की ओर से एतराज जताने के बावजूद दुकानदार किसी तरह अपना माल खपाने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। यह सब खाद्य सुरक्षा विभाग की अनदेखी से हो रहा है। इसी तरह के मामले अन्य पैक्ड सामग्री के भी हैं, जिन्हें भोले-भाले उपभोक्ताओं को एक्सपायरी डेट होने के बावजूद बेच दिया जाता है। सरकारी विभागों की इस अनदेखी के कारण दुकानदरों के हौसले भी बुलंद है और वे खुले आम एक्सपाइरी सामान बेच रहे हैं।लोगों की मांग है कि खाद्य सुरक्षा व स्वास्थ्य विभाग इसके प्रति शीघ्र ध्यान दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *