November 29, 2021
Breaking News

विधायक जयसिंह ने कोरबा,अम्बिकापुर मार्ग में मुआवजा वितरण में गड़बड़ी का आरोप, जांच की मांग

विधायक जयसिंह ने कोरबा,अम्बिकापुर मार्ग में मुआवजा वितरण में गड़बड़ी का आरोप, जांच की मांग

मीडिया से चर्चा करते हुए विधायक जय सिंह अग्रवाल.
छत्तीसगढ़ के कोरबा में कटघोरा से अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए अधिग्रहित जमीन के मुआवजा वितरण मामले में गंभीर गड़बड़ी की शिकायत विधायक जयसिंह अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव से करते हुए जांच की मांग की है.

मुख्य सचिव से की गई शिकायत में विधायक ने बताया कि कोरबा जिले में कटघोरा से अंबिकापुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण हेतु राज्य शासन ने कटघोरा अनुविभाग एवं पोड़ी-उपरोड़ा अनुविभाग द्वारा विभिन्न ग्रामों के निजी भू-स्वामियों की भूमि का अधिग्रहण किया गया है. इसके एवज में प्रभावितों को मुआवजा का निर्धारण किया गया है.

विधायक ने आरोप लगाया कि इस प्रकरण में कटघोरा के पूर्व अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बीबी पंचभाई (वर्तमान में दुर्ग जिले में पदस्थ) ने कई गंभीर गड़बड़ि‍यां की गई. भू-अर्जन से प्रभावित भू-स्वामियों को शासकीय प्रावधानों के तहत मुआवजा तो मंजूर किया गया, लेकिन संबंधितों को संपूर्ण लाभ देने के बजाय कटघोरा के तत्कालीन एसडीएम पंचाभाई ने बंदरबांट करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई.

विधायक अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ भू-अधिग्रहण अधिनियम की धारा 4 के प्रकाशन के उपरांत अनेक भू-स्वामियों को गुमराह करते हुए मातहत राजस्व अमले पर दबाव डालकर प्रस्तावित भूमि को छोटे-छोटे टुकड़ों में बंटवारा कर भूमि का मुआवजा वर्ग फीट में निर्धारित किया गया, जबकि धारा 4 के प्रकाशन के बाद अधिनियम के निर्धारित नियम के तहत बंटवारा आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लग जाता है.इस तरह प्रावधानों की जानकारी होते हुए भी प्रशासनिक अधिकारी ने आपराधिक कृत्य करने के साथ मुवाअजा निर्धारण कर शासन को बड़े पैमाने पर आर्थिक क्षति पहुंचाई गई है. इसके अलावा मुआवजा प्राप्त करने वाले हितग्राहियों से राशि की बंदरबाट की गई है. इस तथ्य की जांच उन लोगों के बैंक खातों से की जा सकती है, जिन्हें नियम विरुद्ध मुआवजा प्राप्त हुआ है. इन खातों से बड़ी राशि का आहरण किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *