November 29, 2021
Breaking News

छत्तीसगढ़::दीपावली की छुट्टियों के बाद खुले स्कूलों में अब परीक्षाओं का दौर शुरू

दीपावली की छुट्टियों के बाद खुले स्कूलों में अब परीक्षाओं का दौर शुरू
हरितछत्तीसगढ़ रायपुर। दीपावली की छुट्टियों के बाद खुले स्कूलों में अब परीक्षाओं का दौर शुरू हो रहा है। इनमें शासकीय शालाओं में एक सप्ताह के भीतर 7 नवम्बर से 13 नवंबर तक छ:माही परीक्षाएं संपन्न कराने का आदेश जारी किया गया है। इस फरमान से सबसे अधिक परेशानी उन स्कूलों के बच्चों को हो रही है,जहां शिक्षकों की कमी के कारण इस परीक्षा के लिए निर्धारित कोर्स अभी तक पूरा नहीं हो सका है। इस कारण स्कूलों में कोर्स समय पर पूरा कराने की चुनौती है। दशहरा दीवाली की बम्पर छुट्टियां खत्म होने के बाद अब परीक्षा का दौर शुरू होगा इसकी तैयारी हेतु प्रदेश भर के सरकारी-प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में एकसूत्रीय पढ़ाई का दौर शुरू होगा। क्योंकि अब अगले छह महीने तक सिर्फ एग्जाम का ही दौर चलने वाला है। जहा नवम्बर के पहले सप्ताह से नवमी, दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं की छमाही प्रारम्भ होने वाली है वही रविवि की पूरक परीक्षाएं भी नवंबर के दूसरे हफ्ते से शुरू होने के आसार है। साथ ही दिसंबर महीने में कॉलेजों में एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड, एलएलबी समेत अन्य सेमेस्टर परीक्षाएं होंगी, जो जनवरी तक चलेंगी। इसके बाद दसवीं-बारहवीं का प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। माना जा रहा है कि व्यापमं की भर्ती व प्रवेश परीक्षाएं भी इन्हीं छह महीनों में ज्यादा होंगी।
बोर्ड परीक्षाओं की शुरू होगी तैयारी
छ:माही परीक्षाओं के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए बच्चों को पर्याप्त समय मिले इसके लिए विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है। अतिथि शिक्षकों से सेवाएं लेने के साथ ही उत्कर्ष प्रश्न बैंक से भी तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए पर्याप्त समय मिलने पर ही ऐसी तैयारी संभव है। बताया जा रहा है कि नवमी व ग्यारहवीं में पहला पर्चा हिंदी का होगा, जबकि दसवीं-बारहवीं का पहला पर्चा अंग्रेजी व सामान्य अंग्रेजी का होगा। यह परीक्षा खत्म होने के बाद कुछ दिन स्कूलों में क्लासेस चलेंगी। दिसंबर में फिर स्कूलों में स्पेशल कोचिंग शुरू हो जाएगी। इनकी तैयारियां और परीक्षाएं होंगी। वही जनवरी के दूसरे-तीसरे हफ्ते से स्कूलों में प्रैक्टिकल होगा, जो करीब एक महीने चलेगा। फिर 5 मार्च से दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा होगी। हालांकि बोर्ड परीक्षा को लेकर फिलहाल कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। नवमी-ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षा भी मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है। माशिमं से संबद्ध सरकारी व प्राइवेट स्कूलों की पांचवीं-आठवीं की वार्षिक परीक्षा इस बार एक साथ होगी। टाइम-टेबल के मुताबिक आठवीं की परीक्षा 24 फरवरी से शुरू होगी। 24 फरवरी को गणित, 26 को हिंदी, 28 को अंग्रेजी, 3 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 5 मार्च को विज्ञान और 6 मार्च को संस्कृत की परीक्षा होगी। पांचवीं की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी। पहला पर्चा गणित का होगा। फिर 28 को पर्यावरण, 3 मार्च को अंग्रेजी और 5 मार्च को हिंदी का पर्चा होगा।
प्री बोर्ड पर संशय
10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए ही परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के बोर्ड के लिए बोर्ड से पहले प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन का किया जाता है। जिसमें छात्रों की तैयारी कैसी है इसका आकलन हो जाता है। लेकिन समय कम होने के कारण पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी जिले के सरकारी हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं। दिसंबर तक कोर्स पूरा कराने में सफल रहने वाले स्कूल ही प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *