December 4, 2021
Breaking News

महादेव घाट में जल्द पर्यटक लेंगे लक्ष्मण झूला का आनंद : बृजमोहन

जल संसाधन मंत्री ने लक्ष्मण झूला और उद्यान में चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण
रायपुर । राजधानी के नजदीक महादेव घाट में पर्यटकों को जल्द ही लक्ष्मण झूला (सस्पेंशन ब्रिज) का आनंद लेने का मौका मिलेगा। जल संसाधन विभाग की ओर से महादेव घाट में लक्ष्मण झूला का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बुधवार देर शाम महादेव घाट पहुंचकर निर्माणाधीन लक्ष्मण झूला और महादेव घाट के सौंदर्यीकरण के लिए चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। जल संसाधन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को इस साल के अंत तक हर हाल में लक्ष्मण झूला का काम पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि, महादेव घाट में जल्द पर्यटक लेंगे लक्ष्मण झूला का आंनद लेंगे।
महादेव घाट के सौंदर्यीकरण योजना के तहत दुर्ग जिले के हिस्से में खारून नदी के तट पर उद्यान भी विकसित किया जा रहा है। मंत्री अग्रवाल ने अधिकारियों को महादेव घाट के सौंदर्यीकरण के सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उद्यान से लगकर लगभग एक किलोमीटर लम्बा ट्रैक भी बनाया जा रहा है। यहां पर पैदल चलने वालों के लिए अलग से ट्रैक बन रहा है। इसके अलावा बैटरी चलित वाहन भी चलाए जाएंगे। व्यायाम करने वाले लोगों के लिए अलग ट्रैक बनेगा। इसके साथ ही एक्वा प्रेसर ट्रेक और कैसकेट थियेटर भी यहां बनाया जा रहा है। बच्चों के आकर्षण के लिए झूले लगाए जाएंगे। बच्चे माड्यूलर एडवेंचर झूले का मजा भी ले सकेंगे। बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए विशेष तौर पर गोल्फ कार्ट की व्यवस्था रहेगी, जिससे वे उद्यान में घूम सकते हैं।
गार्डन में ढाई सौ प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। एलईडी बेस्ड फिचर लाइटिंग यहां का विशेष आकर्षण रहेगा। इस लाइटिंग से शाम को महादेव घाट का नजारा बेहद खूबसूरत लगेगा। जल संसाधन मंत्री ने निरीक्षण भ्रमण के दौरान गार्डन से लगे हुए छोटे तालाब का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।
निरीक्षण के दौरान नगर निगम रायपुर की पार्षद किरण साहू, जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता एच.आर. कुटारे, मुख्य अभियंता एस.व्ही. भागवत, अधीक्षण अभियंता के.एस. धु्रव, कार्यपालन अभियंता अजय श्रीवास्तव, सुरेश पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधि संजू नारायण सिंह, रामकिंकर सिंह, सचिन मेघानी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *