December 5, 2021
Breaking News

पत्थलगांव में लक्ष्मी नारायण यज्ञ को निकली कलश यात्रा

पत्थलगांव में 9 दिवसीय 21 कुंडीय लक्ष्मी नारायण यज्ञ का आयोजन किया गया है। जिसके तहत श्रद्धालु भक्तों के भारी भीड़ के साथ आचार्य डा.बुध्दिसागर मिश्र महाराज के नेतृत्व में कलष यात्रा के बाद यज्ञ प्रारंभ हुआ।

कलष यात्रा के बाद विद्वान ब्राह्माणों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अरणि मंथन द्वारा अग्निदेव को प्रकट कर यज्ञ का विधिवत शुभारंभ किया गया।

9 दिवसीय 21 कुंडीय लक्ष्मीनारायण यज्ञ प्रारंभ
मानवता के श्रेष्ठ कर्म के लिए यज्ञ आवष्यकः बुध्दिसागर
हरित छत्तीसगढ़ विवेक तिवारी/संजय तिवारी पत्थलगांव ।
आपसी भाईचारा, लोगों में सुख समृध्दि एवं शांति को बढ़ावा देने के उद्धेष्य से गुरूवार को किलकिलेष्वरधाम से कलष यात्रा के बाद यहंा 9 दिवसीय लक्ष्मीनारायण यज्ञ प्रारंभ हो गया।इस दौरान 25 विव्दान पंडितों ने वैदिक मंत्रों का उदघोष कर पूरा वातावरण को भक्तिमय बना दिया था।
पत्थलगांव महायज्ञ सेवा समिति के आयोजन में बनारस के प्रमुख आचार्य डा.बुध्दिसागर मिश्र ने हवन पूजन करा कर लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का प्रारंभ किया।इस दौरान कामाख्या उपासक डा.भानुप्रताप मिश्र,पं.रामभगत शर्मा ने विधिवत वरूण देव का पूजन करा कर यजमानों का शरीर शुध्दिकरण के लिए दसबीध्द स्नान भी कराया गया। मांद नदी के तट पर 33 कोट देवताओं का पूजन अर्चन के लिए उपासना की गई।
प्रमुख आचार्य डा.बुध्दिसागर ने बताया कि श्रेष्ठ कर्मो के लिए यज्ञ की काफी अहम भूमिका बन जाती है।मानवता के अच्छे कर्मो की खातिर यज्ञ में सुगम मार्ग बताया गया है। इसका अनुसरण करके दूसरों की भलाई के कार्यो से अपनी सन्तुष्टि में वृध्दि की जा सकती है। उन्होने कहा कि भगवान विष्णु के धार्मिक महत्व के साथ यज्ञ मानवता के श्रेष्ठ कर्म करने के लिए सदैव प्रेरित करता है। इन बातों से परिवार के अन्य लोग भी अच्छे कार्यो का अनुषरण करने लगते हैं। डा.मिश्र ने कहा कि मन में अच्छे विचारों से ही जीवन में आनंद की शुरूवात की जा सकती है।9 दिवसीय लक्ष्मीनारायण यज्ञ में 27 अक्टूबर को पंचाग पूजन एवं मंडप आराधना के साथ भगवान लक्ष्मीनारायण की स्थापना की जाएगी। यहंा अग्रसेन भवन में आयोजित इस विषाल धार्मिक आयोजन में सुबह से ही श्रध्दालुओं का तांता लग जाता है।

फोटो/ किलकिला से कलष यात्रा उठाने के बाद लक्ष्मीनारायण यज्ञ प्रारंभ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *