September 25, 2021
Breaking News

सोफिया नामक रोबोट को इस मुल्क ने दी नागरिकता,रोबोट ने मुस्कुराकर कहा- थैंक्यू

रियाद में एक बिजनेस इवेंट के दौरान जब सोफिया नाम के रोबोट को सऊदी अरब की नागरिकता दी तो उसने थैंकयू कहकर सऊदी अरब की सल्तनत का शुक्रिया अदा किया.

मालूम हो कि आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब ने रोबोट को नागरिकता दी है. हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके दैनिक कामों के अलावा सवालों के जवाब भी देता है.

इस तरह धातु के टुकड़ों और तारों से बनी सोफ़िया पहली इंसानी मशीन (ह्यूनॉएड रोबोट) बन गई है जिसे किसी देश ने अपनी नागरिकता दी है.इंसानों जैसी शक्ल वाली रोबोट सोफिया को सऊदी अरब की नागरिकता मिली है. सऊदी अरब इंसानों की तरह रोबोट्स को नागरिकता देने वाला दुनिया का पहला मुल्क बन गया है. सऊदी अरब की राजधानी रियाद में फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशिएटिव के स्टेज पर सोफिया को नागरिकता दी गई.सऊदी अमरीकी पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी घोषणा की.

कमिटी ने लिखा, “रोबोट सोफ़िया दुनिया की पहली रोबोट है जिसे सऊदी नागरिकता मिली है.”

दरअसल रियाद में एक बिजनेस इवेंट के दौरान जब सोफिया नाम के रोबोट को सऊदी अरब की नागरिकता दी । इस बात की जानकारी  सऊदी अरब की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल पर दी। सिटिजनशिप मिलने पर रोबोट सोफिया ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ‘मैं इस विशिष्ट गौरव पर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं।  पहली बार रोबोट को सिटिजनशिप से पहचाना जाना ऐतिहासिक है। मैं लोगों के बीच भरोसा बढ़ाने का काम करूंगी।’

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया। वहीं,  हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके रोजना के कामों के अलावा आपके सवालों के जवाब भी देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *