July 25, 2021
Breaking News

जाने कौंन सी शराब दुनिया की सबसे महंगी शराब, इतनी महंगी शराब, दाम सुन लोगे तो नशा ही उतर जाएगा

दुनिया भर में कई ऐसी शराब हैं जो लाखों में बिकती हैं। लेकिन क्या अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी शराब की कीमत कितनी होगी।आप अगर दुनिया की सबसे महंगी शराब के बारे में सुनेगे तो यकीनन आपके होश उड़ सकते है। जी हाँ दुनिया की सबसे महंगी शराब की एक बोतल की कीमत इतनी है की आप उस कीमत में दुनिया की सबसे आलिशान कार और महंगी मैकलेरन पी 1 एलएम को खरीद सकते है। बिलेनियर वोदका, दुनिया की सबसे महंगी शराब है। इसकी एक बोतल की कीमत 24 करोड़ रुपए है क्योंकि इस बॉटल में 3000 हीरे जड़े हैं। ऐसा कहा जाता है कि इसका टेस्ट बाकी वोदका से अलग है और अच्छा है।  डिजाइनर लियोन वेरेस ने इस बोतल को डिजाइन किया है।

अन्य सबसे महंगी शराब की कीमत 1, 2, 3 करोड़ नहीं बल्कि 24 करोड़ रुपए की है, जिससे 75 किलो सोना खरीदा जा सकता है। इस शराब की एक बोतल की कीमत करोड़ों में है। जानिए 5 ऐसी शराब, जो दुनिया में सबसे महंगी है।

24 करोड़

बिलिनेयर वोदका दुनिया की सबसे महंगी शराब में शुमार है। इसकी सिर्फ एक बोतल की कीमत 24 करोड़ रुपए से भी अधिक है। इसकी बोतल की डिजाइन डिजाइनर लियोन वेरेस ने की है। इसके इतने महंगे होने का कारण इसमें जड़े हीरे हैं। इसकी बोतल पर 3000 हीरे जड़े हैं। ये वोदका सीक्रेट रूसी विधि से तैयार की जाती है।

3.2 करोड़

सबसे महंगी रेड वाइन में स्क्रीमिंग ईगल कार्बनेट-1992 का नाम सबसे ऊपर है। इसकी एक बोतल की कीमत 3.2 करोड़ रुपए की है। साल 2000 में इस वाइन की बची हुई कुछ बोतलों की नीलामी कर दी गई थी।

35 लाख

दुनिया की सबसे महंगी रम का नाम जे वेरी एंड नेफ्यू है। इसकी एक बोतल की कीमत लगभग 35 लाख रुपए है। पूरी दुनिया में इस रम की केवल 4 बोतलें ही बची हुई हैं।

29 लाख

64 साल पुरानी मैक्कलन सिंगल मॉल्ट दुनिया की सबसे महंगी स्कॉच-व्हिस्की में से एक है। इस व्हिस्की की एक बोतल की कीमत 29 लाख रुपए है।

1.2 लाख

सबसे महंगी बीयर में ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल का नाम है। इसके एक पाइंट की कीमत करीब 1.2 लाख रुपए है। अंटार्कटिक की इस बीयर की अब सिर्फ 30 बोतलें ही बची हैं और इसकी बची हुई सभी बोतलें ऑस्ट्रेलिया में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *